Onion Price Today : महाराष्ट्र में प्याज के भाव ने बनाया नया कीर्तिमान भाव पहुंचा ३३ रु प्रति किलो तक

Onion Price Today  आमतौर पर यहां प्याज की बंपर आवक होती है. खरीफ सीजन में दैनिक आवक एक लाख क्विंटल को पार कर गई थी. लेकिन 5 जून को इस मंडी में सिर्फ 6446 क्विंटल प्याज ही बिकने के लिए आया. माना जा रहा है कि कीमतों में बढ़ोतरी की एक बड़ी वजह यह भी है. हालांकि यहां न्यूनतम दाम पहले की तरह 1 रुपये प्रति किलो ही रहा. औसत थोक भाव 16 रुपये प्रति किलो रहा. ज्यादातर मंडियों में आवक काफी कम रही है. प्याज का ताजा बाजार भाव प्याज का ताजा बाजार भाव प्याज के निर्यात पर रोक लगे एक महीने से ज्यादा हो गया है. अब इस फैसले का असर बाजार में दिखने लगा है.

प्याज कीमतों में रिकॉर्ड तेजी

महाराष्ट्र की सोलापुर मंडी में प्याज के दाम ने इस सीजन का रिकॉर्ड बना दिया है. यहां 5 जून को अधिकतम थोक भाव 33 रुपये प्रति किलो पहुंच गया लेकिन 5 जून को इस मंडी में सिर्फ 6446 क्विंटल प्याज ही बिक्री के लिए आया। माना जा रहा है कि कीमतों में बढ़ोतरी की एक बड़ी वजह यह भी है। हालांकि, यहां न्यूनतम कीमत पहले की तरह 1 रुपये प्रति किलो ही रही। औसत थोक कीमत 16 रुपये प्रति किलो रही। ज्यादातर मंडियों में आवक काफी कम रही है, इसलिए अधिकतम कीमत 20 से 30 रुपये प्रति किलो के बीच है, जिससे किसानों को बड़ी राहत मिली है।

कुछ मंडियों में न्यूनतम थोक कीमत 20 रुपये प्रति किलो से भी ज्यादा हो गई है। महाराष्ट्र कृषि विपणन बोर्ड के मुताबिक, 5 जून को राज्य की 43 में से 40 मंडियों में प्याज का अधिकतम थोक भाव 20 रुपये प्रति किलो से ऊपर था। कल्याण मंडी में सिर्फ 3 क्विंटल प्याज बिक्री के लिए आया, इसलिए यहां न्यूनतम कीमत भी 22 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई। किसानों को उम्मीद है कि फिलहाल कीमत ऐसी ही रहेगी। क्योंकि प्याज के मुद्दे पर महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव में नुकसान झेल चुकी सरकार किसानों को नाराज करने वाला कोई फैसला लेने की स्थिति में नहीं दिख रही है।

निर्यात पर शर्त हटाने की मांग Onion Price Today

जब केंद्र सरकार ने 4 मई को प्याज निर्यात पर प्रतिबंध के पांच महीने बाद प्याज निर्यात पर प्रतिबंध हटाने का फैसला किया था, तब बाजार में प्याज की कीमत काफी कम थी। अब जब प्याज निर्यात हो रहा है, तो स्थानीय बाजारों में आवक काफी कम हो गई है। आवक कम होने के कारण अब कीमतों में बढ़ोतरी हो रही है। हालांकि, महाराष्ट्र प्याज उत्पादक संगठन के अध्यक्ष भारत दिघोले न्यूनतम निर्यात मूल्य 550 डॉलर प्रति टन और उस पर लगाए गए 40 प्रतिशत शुल्क को हटाने की मांग कर रहे हैं, ताकि निर्यात बढ़े और किसानों को अब तक हुए नुकसान की भरपाई हो सके।

इसे भी जाने –

किस बाजार में क्या है कीमत Onion Price Today

6 जून को पुणे के बाजार में 3 क्विंटल प्याज की आवक हुई। न्यूनतम कीमत 1600 रुपये, अधिकतम 1600 रुपये और औसत कीमत 1600 रुपये प्रति क्विंटल रही।

इस्लामपुर मंडी में 50 क्विंटल प्याज की आवक हुई। न्यूनतम कीमत 1500 रुपये, अधिकतम 3000 रुपये और औसत 2200 रुपये प्रति क्विंटल रही। चंद्रपुर में 300 क्विंटल प्याज की आवक हुई। न्यूनतम कीमत 1300 रुपये प्रति क्विंटल रही। अधिकतम कीमत 2250 रुपये और औसत कीमत 1600 रुपये प्रति क्विंटल रही। सतारा मंडी में 60 क्विंटल प्याज की आवक हुई। न्यूनतम कीमत सिर्फ 2000 रुपये, अधिकतम 2500 रुपये और औसत कीमत 2250 रुपये प्रति क्विंटल रही।