चीन में जीरा कटाई शुरू उत्पादन अधिक की सम्भावना देखे क्या असर पड़ेगा भारत में जीरा भाव पर

भारत में जीरा भाव  -चीन में जीरे की कटाई का काम शुरू : पिछले साल से ज्यादा उत्पादन ,चालू वित्त वर्ष के दौरान देश ही नहीं विदेशों में भी पिछले साल के मुकाबले इस साल ज्यादा जीरे की पैदावार होने की खबरें हैं। सूत्रों का कहना है कि पिछले सीजन में कीमतें ज्यादा होने के कारण चीन के अलावा सीरिया, तुर्की, अफगानिस्तान में भी जीरे की ज्यादा पैदावार होने की खबरें हैं।

चीन में अधिक जीरा उत्पादन की सम्भावना

ऊंझा के प्रसिद्ध और विश्वसनीय प्रतिष्ठान मेसर्स एमआर एग्रो इंडस्ट्रीज के श्री अल्पेश पटेल ने बताया कि चीन में जीरे की कटाई का काम शुरू हो गया है और आने वाले महीने में नए माल की आवक शुरू हो जाएगी। चीन में इस साल 55/60 हजार टन से ज्यादा जीरे की पैदावार होने की खबरें हैंजबकि पिछले साल 28/30 हजार टन उत्पादन हुआ था।

इसके अलावा सीरिया, तुर्की और अफगानिस्तान में भी नए जीरे की आवक जुलाई महीने में शुरू हो जाएगी। श्री पटेल का कहना है कि इस साल सीरिया में जीरे का उत्पादन 45/50 हजार टन होने की उम्मीद है, जबकि पिछले साल 20/22 हजार टन उत्पादन हुआ था। आमतौर पर तुर्की में जीरे का उत्पादन 5/7 हजार टन होता है, लेकिन इस साल 12/15 हजार टन उत्पादन का अनुमान है। अफगानिस्तान में भी जीरे की फसल की स्थिति अभी तक अच्छी मानी जा रही है।

अगर आने वाले दिनों में मौसम फसल के अनुकूल रहा तो अफगानिस्तान में भी जीरे का उत्पादन पिछले साल के मुकाबले दोगुना से ज्यादा होने की उम्मीद है। पिछले सीजन में अफगानिस्तान में जीरे का उत्पादन 20/22 हजार टन था।

जीरा भाव में तेजी कब आएगी 2024 (भारत में जीरा भाव )

जानकार सूत्रों का कहना है कि आने वाले दिनों में जीरे की कीमतों में ज्यादा बढ़ोतरी संभव नहीं है। अनुमान लगाया जा रहा है कि विदेशों से नया माल आने पर कीमतों में गिरावट रहेगी। किसान सथियो उक्त राय फार्मिंग एक्सपर्ट की नहीं है .हमारा उदेश्य सिर्फ किसानो तक जानकारी पहुचाना है . हमारे अनुसार जीरा का बाजार रुक कर वापिस और बढ़ सकता है

इस समय जीरे का निर्यात व्यापार काफी कम हो गया है। जिसके कारण कीमतों में गिरावट आ रही है। इस समय जीरे के निर्यात का भाव 5700 रुपये प्रति 20 किलो बताया जा रहा है, लेकिन इन कीमतों पर मांग की कमी है।

नोट – अपने विवेक से व्यापार करें, धन्यवाद