सरसों के भाव में आया उछाल ले आया किसानो के चेहरों पर रोनक देखे यह खबर : Sarso mandi news 

Sarso mandi news  -सूत्रों के मुताबिक कृषि उपज मंडी में सरसों के दाम बढ़ने से किसान खुश हैं. पहले सरसों 5 हजार रुपए प्रति क्विंटल बिक रही थी। कुछ ही दिनों में यह 6100 रुपये प्रति क्विंटल बिक गया. ऐसे में जिन किसानों ने सरसों बेचने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कराया था, वे सरसों के भाव बढ़ने के कारण तुलाई के लिए नंबर आने के बावजूद समर्थन मूल्य खरीद केंद्र पर सरसों लेकर नहीं पहुंच रहे हैं। ऐसे में कई दिनों से खरीद केंद्रों पर सन्नाटा पसरा हुआ है.

सरकारी खरीद और मंडियो में अब 400 से 500 रुपये का अंतर : Sarso mandi news 

समर्थन मूल्य और बाजार भाव में 400 से 500 रुपए का अंतर है। सरकार एमएसपी 5650 रुपये प्रति क्विंटल पर सरसों खरीद रही है, जबकि बाजार में सरसों 6100 रुपये में बिक रही है. ऐसे में किसान बाजार में सरसों बेच रहे हैं.

इसे भी जाने –

अभी तक पंजीकृत 1558 किसानों की सरसों तुलनी बाकि

लक्ष्मणगढ़ क्षेत्र के 2748 किसानों ने सरसों की तुलाई के लिए पंजीकरण कराया था, जिनमें से अभी तक केवल 1190 किसानों की फसल की तुलाई हो पाई है। फिलहाल 1558 किसानों की सरसों खरीद केंद्र बंचे हुए हैं, लेकिन दाम बढ़ने के कारण किसान सरसों ले कर के अब खरीद केंद्रों पर नहीं पहुंच रहे हैं.

किसानो को समय पर नहीं मिल रहा भुगतान

समर्थन मूल्य खरीद केंद्रों पर एमएसपी मूल्य (mustrad msp 2024-25) पर सरसों तुलवाने वाले किसानों के खातों में समय पर भुगतान नहीं आने के कारण पंजीयन कराने वाले किसानों ने कृषि उपज मंडी का रुख किया। किसानों को सरसों के दाम और बढ़ने की आशंका है. सरसों स्टॉकिस्टों और किसानों के मुताबिक, सरसों के दाम और बढ़ने की आशंका के चलते जिन किसानों ने अभी तक सरसों नहीं बेची है और स्टॉक कर के रखी , वे अब और सरसों बेचने की योजना बना रहे हैं.

जिसके कारण किसान सरसों खरीद केन्द्रों पर नहीं ला रहे

बाजार में सरसों के दाम बढ़ने के कारण किसान अपनी सरसों तुलाई के लिए खरीद केंद्र पर नहीं ला रहे हैं। शॉपिंग सेंटर पूरी तरह से सुनसान रहता है. – नरेश चौधरी, सहायक खरीद केंद्र प्रभारी, लक्ष्मणगढ़।