गेहूं की इस किस्म ने दिया सबसे ज्यादा उत्पादन, ये है गेहूं की उन्नत किस्म

देश में इस समय गेहूं की कटाई का काम जोरों पर चल रहा है। ऐसे में जिन किसानों ने हाल ही में विकसित गेहूं की नई उन्नत किस्म करण शिवानी DBW 327 की खेती की थी, उन्हें बंपर पैदावार मिल रही है. इतना ही नहीं गेहूं की इस किस्म ने अब तक प्रति एकड़ सबसे ज्यादा पैदावार देने का रिकॉर्ड भी बनाया है. भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) से प्राप्त जानकारी के अनुसार करण शिवानी किस्म अब तक की सबसे अधिक उपज देने वाली किस्म बन गई है।

व्हाट्सएप्प ग्रुप में जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

गेहूं की किस्म करण शिवानी डीबीडब्ल्यू 327 (करण शिवानी) ने पंजाब के फतेहगढ़ साहिब जिले और हरियाणा के पानीपत जिले के किसानों को रिकॉर्ड तोड़ पैदावार दी है। गेहूं की इस किस्म को आईसीएआर के गेहूं एवं जौ अनुसंधान संस्थान, करनाल (ICAR-IIWBR) द्वारा विकसित किया गया है।

करण शिवानी DBW 327 वैरायटी फीचर्स

गेहूं एवं जौ अनुसंधान संस्थान, करनाल IIWBR द्वारा विकसित यह किस्म जलवायु परिवर्तन के प्रति सहनशील है और बायोफोर्टिफाइड यानी पोषक तत्वों से भरपूर है। इस किस्म के गेहूं में जिंक की मात्रा 40.6 पीपीएम तक पाई जाती है. गेहूं की इस किस्म को वर्ष 2021 में उत्तर पश्चिमी भारत में और 2023 में मध्य भारतीय क्षेत्रों के लिए खेती के लिए अधिसूचित किया गया है। गेहूं की यह किस्म सिंचाई क्षेत्रों और जल्दी बुआई के लिए उपयुक्त है।

ये भी पढ़े:

करण शिवानी किस्म की खेती पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान (कोटा और उदयपुर संभाग को छोड़कर) और उत्तर प्रदेश (झांसी संभाग को छोड़कर), जम्मू और कश्मीर (जम्मू और कठुआ जिले), हिमाचल प्रदेश (ऊना जिला और पांवटा घाटी) और उत्तराखंड में की जाती है। . (तराई क्षेत्र) समय पर बुआई के लिए उपयुक्त।

करण शिवानी डीबीडब्ल्यू 327 किस्म की उत्पादन क्षमता

गेहूं की करण शिवानी DBW 327 किस्म से अधिकतम 87.7 क्विंटल प्रति हेक्टेयर और औसतन 79.4 क्विंटल प्रति हेक्टेयर उपज प्राप्त की जा सकती है. इस साल पंजाब और हरियाणा के किसानों को इस किस्म से बंपर उत्पादन मिला है.

पंजाब के फतेहगढ़ साहिब जिले के चियारथल खुर्द गांव के किसान दविंदर सिंह उर्फ हरजीत सिंह ने 8 नवंबर 2023 को गेहूं की इस किस्म की बुआई की थी. गेहूं की इस किस्म से किसान को 33.70 क्विंटल प्रति एकड़ यानी 84 क्विंटल प्रति हेक्टेयर की उपज मिली.

ये भी पढ़े:

हरियाणा के पानीपत जिले के बरौली गांव के किसान सुरेश कुमार ने 7 नवंबर को इस किस्म की बुआई की थी और किसान को प्रति एकड़ 32.40 क्विंटल यानी 81 क्विंटल प्रति हेक्टेयर की उपज मिली.

गेहूं की उन्नत किस्में किसानों को सशक्त बनाएंगी

आईसीएआर-आईआईडब्ल्यूबीआर, करनाल के निदेशक डॉ. ज्ञानेंद्र सिंह ने किसानों की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए उन्नत फसल किस्मों को विकसित करने पर जोर दिया। उन्होंने आगे कहा कि डीबीडब्ल्यू 327 किस्म की सफलता अनुसंधान और विकास, किसानों को सशक्त बनाने और देश की खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाती है। डीबीडब्ल्यू 327 (करण शिवानी) किस्म का उत्कृष्ट प्रदर्शन कृषि परिवर्तन को आगे बढ़ाने और किसानों को गेहूं उत्पादन के उच्च स्तर प्राप्त करने में सक्षम बनाने में अनुसंधान की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करता है।