7 सुबो से msp पर गेंहू की खरीद 36 लाख टन  लेकिन ये राज्य सबसे आगे 

msp पर गेंहू की खरीद – फिलहाल देश के 12 गेहूं उत्पादक राज्यों में से सात में किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) गेहूं की खरीद चल रही है। भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) के अधिकारियों के मुताबिक, 15 अप्रैल तक करीब 36 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीदा जा चुका है. सबसे ज्यादा गेहूं मध्य प्रदेश में खरीदा गया है. उसके बाद हरियाणा दूसरे स्थान पर पहुंच गया है.

देश का सबसे बड़ा गेहूं उत्पादक राज्य उत्तर प्रदेश खरीद के मामले में तीसरे स्थान पर है। किसी अन्य राज्य में एक लाख मीट्रिक टन की भी खरीद नहीं हुई है. इस साल सरकार को 372 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीदना है. हालांकि, बाजार विशेषज्ञ और संबंधित अधिकारी कह रहे हैं कि रबी मार्केटिंग सीजन 2024-25 में 310 से 320 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की जा सकती है.

केंद्र सरकार पिछले दो साल से गेहूं खरीद का लक्ष्य हासिल नहीं कर पाई है क्योंकि खुले बाजार में किसानों को एमएसपी से ज्यादा दाम मिल रहे हैं. इस साल भी हालात कुछ ऐसे ही हैं. इस बीच बफर स्टॉक में गेहूं मानक से थोड़ा अधिक है। ऐसे में उनके सामने ज्यादा से ज्यादा गेहूं खरीदकर पीडीएस में बांटने की चुनौती है. सरकार की कोशिश है कि कम से कम पिछले साल से ज्यादा खरीद हो. पिछले साल लक्ष्य 331.5 लाख मीट्रिक टन था, जबकि सरकार 262 लाख मीट्रिक टन ही खरीद पाई थी.

msp पर गेंहू की खरीद में मध्यप्रदेश सबसे आगे है

मध्य प्रदेश में 19,82,281 मीट्रिक टन गेहूं खरीदा गया है. यहां किसानों को गेहूं की एमएसपी 2275 रुपये पर प्रति क्विंटल 125 रुपये का बोनस मिल रहा है। ऐसे में मप्र के किसानों को सरकारी दर 2400 रुपये मिल रही है। यह आमतौर पर केंद्रीय पूल यानी केंद्रीय पूल में गेहूं उपलब्ध कराने के मामले में दूसरे स्थान पर रहता है। बफर स्टॉक। कीमतों को देखकर लगता है कि इस साल भी मध्य प्रदेश अपनी पुरानी स्थिति बरकरार रखेगा.

इसे भी जाने –

अन्य राज्यों का हाल

हरियाणा में 12,71,927 मीट्रिक टन गेहूं खरीदा गया है. यहां सरकार ने 80 लाख मीट्रिक टन खरीद का लक्ष्य रखा है. हालांकि, पंजाब में सबसे ज्यादा 130 लाख टन खरीद का लक्ष्य है और यहां गेहूं खरीद का काम काफी धीमी गति से चल रहा है. 15 अप्रैल तक पंजाब में सिर्फ 41,658 मीट्रिक टन गेहूं खरीदा जा सका. कहा जा रहा था कि बैसाखी के बाद गेहूं की खरीद बढ़ेगी, लेकिन अब तक एक लाख मीट्रिक टन का भी आंकड़ा सामने नहीं आया है.

उत्तर प्रदेश में 1,86,348 मीट्रिक टन गेहूं खरीदा गया है. राजस्थान में 79,445 मीट्रिक टन खरीद हुई है. राजस्थान में भी किसानों को गेहूं पर 125 रुपये प्रति क्विंटल का बोनस मिल रहा है. बिहार में अब तक 1703 मीट्रिक टन और उत्तराखंड में 21 मीट्रिक टन ही खरीद हुई है.