सोने में आया भारी उछाल, कीमते पहुंची शिखर पर

सर्राफा बाजार में तेजी थमने का नाम नहीं ले रही है। त्योहारी सीजन में सोने की बढ़ती कीमत ने टेंशन बढ़ा दी है. MCX पर सोने और चांदी के रेट में तेजी देखने को मिल रही है. बढ़ते भू-राजनीतिक तनाव के कारण दोनों को समर्थन मिल रहा है. भारतीय बाजारों के साथ-साथ वैश्विक बाजार में भी सोने और चांदी के दाम बढ़ गए हैं।

व्हाट्सएप्प ग्रुप में जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

घरेलू बाजारों में सोना नए शिखर पर

घरेलू वायदा बाजार में सोने की कीमत में बढ़ोतरी हुई है। सुबह 10.15 बजे के आसपास एमसीएक्स पर सोना 71555 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था, जो शुरुआती कारोबार में 71555 रुपये प्रति 10 ग्राम के उच्चतम स्तर पर भी पहुंच गया। चांदी के रेट में भी तेजी आई है, जो 82880 रुपये प्रति किलो पर कारोबार कर रही है. इससे पहले सोमवार को चांदी पहली बार 82100 रुपये के रिकॉर्ड स्तर को पार कर गई थी.

ये भी पढ़े:

ग्लोबल मार्केट में भी सोना चमका

इस साल तुर्की, भारत, चीन, कजाकिस्तान समेत कुछ पूर्वी यूरोपीय देशों के केंद्रीय बैंक लगातार सोना खरीद रहे हैं। फेड नीति से जून में ब्याज दरें कम होने की उम्मीद है। इसके अलावा सुरक्षित निवेश की मांग भी बढ़ी है. इन सभी ट्रिगर्स से सोने को सपोर्ट मिल रहा है। COMEX पर सोना पहली बार 2,373 डॉलर प्रति ओंस पर पहुंच गया। चांदी भी 28.31 डॉलर प्रति ओंस के आसपास कारोबार कर रही है।