सोना पहुंचा 70,000 के करीब, शादियों का सीजन आते ही हुआ हंगामा

जैसा कि भारत में शादियों का सीजन शुरू होने वाला है और अब लोगों को सोने और चांदी की जरूरत पड़ने वाली है, लेकिन आप सभी लोगों के लिए बताना चाहेंगे कि सोने की कीमत आसमान छू रही है, वर्तमान में मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने की कीमत यह करीब 69,699 रुपये पर खुला है।

व्हाट्सएप्प ग्रुप में जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

बताना चाहेंगे कि मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर आज सुबह करीब 10:00 बजे सोने की कीमत 69,415 रुपये प्रति 10 ग्राम देखी गई है, यानी सोने की कीमत में 0.71 रुपये प्रति 10 ग्राम की बढ़ोतरी देखी गई है। . अगर चांदी की बात करें तो चांदी की कीमत में आज करीब 1.33 रुपये की बढ़ोतरी देखी गई है, इस हिसाब से अब चांदी आपको 78058 रुपये प्रति किलोग्राम के रेट पर मिलने वाली है।

क्यों बढ़ रही है सोने की कीमत?

सोने की कीमत बढ़ने का सबसे बड़ा कारण यह है कि ज्यादातर निवेशक सोने की ओर भाग रहे हैं और कहा जा रहा है कि फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में कटौती के कारण भी सोने की कीमतें बढ़ रही हैं। शादी का मौसम आ रहा है. सोने की कीमत पहले भी बढ़ती जा रही है

ये भी पढ़े:

विदेशी बाजार में भी सोने के दाम

अगर अंतरराष्ट्रीय बाजार की बात करें तो कॉमिक्स पर भी आपको सोने का रेट 2300 डॉलर प्रति औंस से ज्यादा मिल रहा है और कहा जा रहा है कि पिछले एक हफ्ते में सोने की कीमत में 130 डॉलर से ज्यादा की बढ़ोतरी देखी गई है. .

सोने की कीमत कैसे चेक करें

इसके लिए आप इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के जरिए दिल्ली में सोने की ताजा कीमत चेक कर पाएंगे, इसके लिए आपको उनके ऑफिशियल नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देनी होगी, जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आएगा।