काबुली चना का भाव : उत्पादन अधिक होने से काबुली चने में फिर गिरावट की संभावना

काबुली चना का भाव-  काबुली चने का उत्पादन इस बार देश में बंपर हुआ है। दूसरी ओर विदेशों में भी भाव नीचे चल रहे हैं, इस वजह से रुक-रुक कर मंदे की ही संभावना दिखाई दे रही है। गत वर्ष की तेजी को देखकर बीच-बीच में कारोबारी माल रोककर तेजी लाने का प्रयास करते रहेंगे, लेकिन देश-विदेश की मंडियों में प्रचुर मात्रा में स्टॉक होने से तेजी टिकाऊ नहीं रहेगी। अतः इस बार खरीदने बेचते रहना चाहिए।

काबुली चना का भाव पहुंचा था रिकॉर्ड स्तर पर

चने के भाव इस बार रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने से सीजन के शुरुआत से ही कच्ची मंडियों के कारोबारी माल रोक कर चल रहे हैं। दूसरी ओर बिजाई में 43 प्रतिशत के करीब वृद्धि होने के साथ-साथ मौसम अनुकूल होने से उत्पादन में भारी इजाफा हुआ है। गत वर्ष काबुली चने का उत्पादन 15 लाख मीट्रिक टन हुआ था, जो इस बार कम से कम 26 लाख मीट्रिक टन तक पहुंचने का अनुमान आ रहा है।

दूसरी ओर भविष्य में मंदे का मुख्य कारण यह भी है कि यूक्रेन कनाडा उज़्बेकिस्तान सीरिया यूएसए सहित आस्ट्रेलिया आदि उत्पादक देशों में भी बिजाई अधिक हुई है, जिससे उत्पादन अधिक होने के आसार दिखाई दे रहे हैं। कनाडा यूक्रेन में दूसरी फसल के आने में अभी टाइम है, लेकिन वहां स्टॉक बहुत ज्यादा है तथा खपत वाले देश भी यहां से काबुली चने की खरीद नहीं कर रहे हैं

इसे भी जाने –

स्टॉक का अधिक होना भी बना वजह

 क्योंकि उनको दूसरे देशों से काबुली चने पड़ने में मिल रहा है। उधर बुल्गारिया में भी काबुली चने का स्टॉक प्रचुर मात्रा में बता रहे हैं। यही कारण है कि महाराष्ट्र का काबुली चना 75/80 रुपए प्रति किलो के बीच क्वालिटी के अनुसार बिना छना हुआ बोल रहे हैं तथा इसमें भी लिवाल नहीं है।

मोटे माल भी इस बार 100/105 रुपए प्रति किलो के बीच बिक रहे हैं तथा सबसे बड़ी बात यह है कि बाजारों में स्टॉक क्षमता नहीं है। दूसरी ओर सरकार का भी निगाह मंडियों में दलहनों के स्टॉक पर लगा हुआ है। अगले दो महीने तक चुनाव का जबरदस्त वातावरण रहेगा। इस स्थिति में तेजी का व्यापार नुकसानदायक हो सकता है। गौरतलब है कि 2 महीने तक बिक्री कमजोर रहने से स्टॉक के पड़े माल ब्याज भाड़ा लगाकर काफी महंगे पड़ जाएंगे उधर महाराष्ट्र के बुडलाड़ा अकोला लाइन के अलावा गुजरात के माल मंदे भाव में बिकवाल आ रहे हैं। अतः काबुली चने में तेजी की बिल्कुल गुंजाइश नहीं है।

किसान साथियो व्यापार अपने विवेक से करे . हमारा उदेश्य सिर्फ किसानो तक जानकारी पहुचाना है  ,किसान साथियो रोजाना मंडी भाव ,  खेत खलिहान , मौसम जानकारी ,खेती बाड़ी समाचार ,मनोरंजन ,खबरे , खेल जगत , फसलो की तेजी मंदी रिपोर्ट उक्त सभी प्रकार की जानकारी जानने  के लिए विजिट करे farming xpert की इस वेबसाइट पर , सबसे पहले सबसे स्टिक जानकारी