KR-64 kapas seed : किसानों को मिलेंगे KR-64 देसी कपास के बीज लेकिन रखे ये सावधानी

KR-64 kapas seed – किसानों को मिलेंगे KR-64 देसी कपास के बीज! लेकिन आपको नकली मिलेगा, शक्तिवर्धक कंपनी ने की अपील, एक बैग की कीमत 7000 रुपये तक हो सकती है। देश में ज्यादातर किसान सरसों की कटाई के बाद अब नरमा और कपास की बुआई में लगे हुए हैं। हर किसान चाहता है कि उसे अच्छी गुणवत्ता वाले बीज मिले ताकि उत्पादन भी अधिक हो, लेकिन कुछ कंपनियां ऐसी भी हैं जो मिलावट करने में माहिर हैं

बाजार में फिर उतरेगा नकली KR-64 kapas seed

वे देश के अन्नदाता को भी नहीं छोड़ रही हैं, मजबूर और जरूरतमंद किसान खरीदने को मजबूर हैं नकली और एक्सपायर्ड बीज, देश की जानी-मानी ताकत. वर्धक कंपनी हर साल किसानों के लिए विश्वसनीय उत्पाद बनाती है, इस कंपनी द्वारा किसानों को विश्वसनीय बीज उपलब्ध कराए जाते हैं, लेकिन पिछली बार इस कंपनी द्वारा जारी केआर 64 देसी कपास के बीज बाजार में आए थे, लेकिन बिक्री में कमी के कारण।

अन्य कंपनियों ने इस बीज की प्रतियां तैयार कीं और लाखों भोले-भाले किसानों को लूटकर किसानों को 4 से ₹5000 प्रति बैग के हिसाब से बेच दिया। फर्जी कंपनियों ने नकली बीज बेचकर अपनी जेबें भरीं, जिससे किसानों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ा। तो इस बार भी ऐसा ही होने वाला है क्योंकि इस बार कीमत पिछले साल से दोगुनी होगी यानी एक बैग की कीमत 7000 रुपये चुकानी होगी इसलिए शक्ति वर्धक कंपनी ने एक नई सलाह जारी की है.

इसे भी पढ़े –

कंपनी ने किसानो से की अपील

किसानों से कंपनी के अधिकारियों की अपील. बताया जा रहा है कि इस बार कंपनी के नाम पर कई तरह के नकली उत्पाद बाजार में आने वाले हैं, किसानों को इन्हें खरीदने से पहले सतर्क रहना चाहिए, कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि इस बार कंपनी के उत्पादों की कुछ नई वैरायटी नहीं आ रही हैं बाजार। जिसके कारण किसानों को उनकी जरूरत का उत्पादन नहीं मिल पा रहा है, शक्ति वर्धक कंपनी के उत्पाद जो इस बार किसानों को नहीं मिल पाएंगे, इन उत्पादों में केआर-64 देसी कॉटन, केआर-64 गोल्ड और मोहिनी के अलावा शामिल हैं। यह कोई अन्य नहीं हैं. उत्पाद बाजार में नहीं आ रहे हैं, मिलते-जुलते नाम वाले उत्पाद नकली भी हो सकते हैं, क्योंकि इस बार शक्तिवर्धक कंपनी का कोई उत्पाद बाजार में नहीं आ रहा है, कंपनी का यह भी कहना है कि इस बार वह अपने उत्पाद उपलब्ध नहीं करा पाएगी। किसान।

किसान साथियो सावधानी रखे

ऐसे में किसानों को भी सावधान रहना चाहिए, अगर कोई आपसे बिजली बढ़ाने वाली किसी कंपनी के उत्पाद के नाम पर उत्पाद खरीदने को कहता है और आपको ब्लैकमेल करने की कोशिश करता है, तो तुरंत इसकी सूचना कृषि अधिकारियों को दें, ताकि सख्त कार्रवाई की जा सके. उसके खिलाफ कार्रवाई की जाए. धोखाधड़ी से बचने के लिए किसानों को केवल विश्वसनीय और प्रमाणित विक्रेताओं से ही उत्पाद खरीदने की सलाह दी जा रही है। इसके अलावा किसानों से अपने अधिकारों की रक्षा के लिए सतर्क रहने की अपील की जा रही है.