बड़ी इलायची भाव : इलायची के बाजार में फिर उफान की सम्भावना

बड़ी इलायची  भाव – बड़ी इलायची की घरेलू फसल आकर उत्पादकों के हाथ से निकल चुकी हैं। नेपाल में भी फसल कम है, लेकिन सीजन के शुरुआत में ही सटोरियों की लिवाली से स्टॉकिस्टों के गले में ऊंचे भाव के माल फंस गए हैं, उनकी घबराहट पूर्ण बिकवाली पिछले महीने से बनी हुई थी। फलतः ऊपर के भाव से 150 प्रति किलो की गिरावट के बाद फिर से बाजार 200 रुपए बढ़ गए हैं तथा अभी यहां से 100 रुपए और बढ़ने के आसार दिखाई दे रहे हैं।

व्हाट्सएप्प ग्रुप में जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करे          

बड़ी इलायची में पिछले दिनों आई गिरावट

पिछले दिनों की आई बड़ी इलायची में भारी गिरावट के बाद बड़े कारोबारी नेपाल से माल झटक लिए हैं तथा निर्यातक भी काफी माल खरीद लिए हैं, जिसके चलते नेपाल में 74 हजार से बढ़कर 86 हजार वहां की करेंसी में भाव हो गए हैं, जिस कारण बाजार यहां भी भाव बढ़ने लगा है तथा हाल ही में 70/75 रुपए बढ़कर 1470/1480 रुपए प्रति किलो भाव हो गए हैं। गौरतलब है कि सिलीगुड़ी गंगटोक के साथ-साथ भूटान में भी फसल बड़ी इलायची की काफी कम आई है। दूसरी ओर पुराना माल पूरी तरह से कट चुका है।

 इसके अलावा नेपाल बड़ी इलायची का बड़ा उत्पादक केंद्र है, लेकिन वहां भी इस बार फसल में भारी पोल आ गई है। वहां से आज की तारीख में आयात करने पर 1545 रुपए का पड़ता लग रहा है। दूसरी ओर पिछले एक महीने से लगातार स्टॉक के माल कट रहे हैं। पिछले महीने बड़े सटोरियों द्वारा जो माल बेचा गया था, उसकी डिलीवरी के लिए बाजार को नाजायज तोड़ दिया गया था।

सटोरियों ने खेला खेल

गौरतलब है कि ग्वालियर के स्टोरिये पिछले महीने के अंतराल 110 रुपए तोड़कर 150 रुपए प्रति किलो हाजिर में वहां कर दिए थे तथा कुछ स्टाकिस्ट 1200 रुपए भी माल मांगने लगे थे, जबकि बिकवाल नहीं आने तथा नेपाल के तेज समाचार से वहां पुनः बाजार बढ़कर 1420 रुपए प्रति किलो हो गए है। यहां भी हाल ही में 70/75 रुपए बढ़कर 1470/1480 रुपए प्रति किलो भाव हो गए हैं। वास्तविकता यह है कि स्टॉक बहुत कम बचा है तथा सट्टे में बड़ी इलायची ज्यादा बिकी हुई थी,

जिससे सटोरियों को डिलीवरी मुश्किल से पूरी हुई है। यही कारण है कि बड़े सटोरिये 80 प्रतिशत माल झटक लिये हैं, उसकी डिलीवरी पूरी हो चुकी है। अब एक बार अप्रैल के महीने में बड़े सटोरियों की डिलीवरी पूरी करनी पड़ेगी, जिससे एक बार बाजार को अप्रैल के उत्तरार्ध में घटाएंगे।

वर्तमान समय में रमजान की खपत बढ़ गयी है तथा अभी से नेपाल की मंडियों से कतर के देशों की मांग निकलने लगी है। यहां से भी निर्यातकों की मांग वर्तमान भाव में चल रही है तथा कुछ बड़े स्टॉकिस्ट भी हर भाव में माल पकड़ने लगे हैं। अतः वर्तमान भाव की बड़ी इलायची में अब जोखिम नहीं है तथा यहां से 100/150 का लाभ आगे चलकर मिल जाएगा। इसके बाद अप्रैल के दूसरे पखवाड़े में एक बार मंदे का बड़ा झटका आएगा।

किसान साथियो व्यापार अपने विवेक से करे . हमारा उदेश्य सिर्फ किसानो तक जानकारी पहुचाना है  ,किसान साथियो रोजाना मंडी भाव ,  खेत खलिहान , मौसम जानकारी ,खेती बाड़ी समाचार ,मनोरंजन ,खबरे , खेल जगत , फसलो की तेजी मंदी रिपोर्ट उक्त सभी प्रकार की जानकारी जानने  के लिए विजिट करे farming xpert की इस वेबसाइट पर , सबसे पहले सबसे स्टिक जानकारी