होली पर किसानो को मिला बड़ा तोहफा , गेहूं की खरीद पर बढ़ाये 150 रु/क्विंटल, अब ये होगा समर्थन मूल्य

होली पर सरकार ने किसानों को दिया बड़ा तोहफा. गेहूं की खरीद पर 150 रु/क्विंटल की बढ़त की गई है. जानिए एमएसपी रेट. राज्य सरकार ने किसानों से समर्थन मूल्य पर गेहूँ खरीदना शुरू कर दिया है। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने इस बार राज्य के किसानों से गेहूं का समर्थन मूल्य 2275 रु/क्विंटल तय किया है. आपको बता दें कि यह न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पिछले साल से 150 रुपये ज्यादा है यानी सरकार ने इस साल गेहूं की खरीद में 150 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की है.

व्हाट्सएप्प ग्रुप में जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

वहीं, रवि विपणन सीजन वर्ष 2024-25 के लिए विभिन्न राज्य सरकारों ने किसानों से एमएसपी दरों पर रवि फसलों की खरीद शुरू कर दी है, जिसमें उत्तर प्रदेश में योगी सरकार द्वारा समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद की प्रक्रिया 1 मार्च से शुरू हो गई है. , 2024. यह 15 जून 2024 तक चलने वाला है।

सरकार अब सीजन 2024-25 में 2275 रुपये प्रति क्विंटल पर गेहूं खरीदेगी.

रवि विपणन सीजन 2024-25 में एमएसपी दरों पर फसलों की खरीद शुरू हो गई है। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) 2275 रुपये प्रति क्विंटल पर गेहूं खरीदना शुरू कर दिया है. आपको बता दें कि योगी सरकार ने कर्मचारियों और अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि गेहूं खरीद के दौरान किसानों को किसी भी तरह की दिक्कत नहीं होनी चाहिए.

एमएसपी गेहूं की कीमत

उत्तर प्रदेश राज्य के किसानों की मांग पर राज्य की योगी सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा दिया है और न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर गेहूं की खरीद 150 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ा दी है। आपको बता दें कि अगर समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद की तुलना पिछले साल से की जाए तो इस साल राज्य सरकार द्वारा इसमें 150 रु/क्विंटल की बढ़त की गई है.

ये भी पढ़े:

सरकार ने समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद के लिए प्रदेश भर में 6,500 क्रय केंद्र बनाए हैं. गेहूं खरीद के दौरान किसानों की सुविधा के लिए टोल फ्री नंबर 180018001500 जारी किया गया है। इसके अलावा यदि किसानों को कोई अन्य बड़ी समस्या है तो वे जिला खाद्य विपणन अधिकारी या तहसील क्षेत्रीय विपणन अधिकारी आदि के पास जाकर आसानी से अपनी समस्या का समाधान करा सकते हैं।