स्टॉकिस्टों की मुनाफावसूली से सरसों के भाव में हलचल , दैनिक आवकों में बढ़ोतरी sarso bhav report

नई दिल्ली। sarso bhav report – स्टॉकिस्टों की मुनाफावसूली से घरेलू बाजार में शनिवार को लगातार चार दिनों की तेजी के बाद सरसों की कीमतों में नरमी दर्ज की गई। जयपुर में कंडीशन की सरसों के भाव में 25 रुपये की गिरावट आकर दाम 5,600 रुपये प्रति क्विंटल रह गए।

इस दौरान सरसों की दैनिक आवक बढ़कर 14.50 लाख बोरियों की हुई। विश्व बाजार में सप्ताहांत में खाद्वय तेलों की कीमतों में मिलाजुला रुख रहा था। हालांकि जानकारों का मानना है कि विश्व बाजार में खाद्वय तेलों की कीमतों में अभी ज्यादा मंदा आने के आसार नहीं है। अतः घरेलू बाजार में सरसों तेल की कीमतों में लगातार चार दिनों की तेजी के बाद नरमी तो आई है, लेकिन बड़ी गिरावट के आसार कम है। इस दौरान सरसों खल के भाव भी नरम हुए।

सरसों तेल की मांग जारी

उत्पादक मंडियों में शनिवार को भी सरसों की दैनिक आवकों में बढ़ोतरी दर्ज की गई। उत्पादक राज्यों में मौसम साफ है, इसलिए सरसों की दैनिक आवकों का दबाव अभी बना रहेगा। चालू रबी में सरसों का उत्पादन अनुमान ज्यादा है तथा किसान माल नहीं रोक रहे हैं।

दैनिक आवकों का देखते हुए तेल मिलें भी केवल जरुरत के हिसाब से ही खरीद कर रही हैं। खपत का सीजन होने के कारण सरसों तेल में मांग अभी बनी रहेगी। मलेशिया और इंडोनेशिया में पाम उत्पादों के उत्पादन में कमी आने की आशंका है, जबकि मार्च में निर्यात में बढ़ोतरी होने का अनुमान है। ऐसे में पाम उत्पादों की कीमतों में आगे फिर सुधार आने के आसार है।

इंटरटेक टेस्टिंग सर्विसेज के अनुसार 1-15 मार्च के दौरान

मलेशियाई पाम तेल उत्पादों का निर्यात 3.3 फीसदी बढ़कर 580,330 टन का हुआ। उधर एमस्पेक एग्री मलेशिया के अनुसार 1-15 मार्च के दौरान पाम तेल उत्पादों का निर्यात पिछले महीने की समान अवधि की तुलना में 8.4 फीसदी बढ़कर 542,973 टन का हुआ।

जयपुर में सरसों तेल कच्ची घानी और एक्सपेलर की कीमतों में शनिवार को लगातार चार दिनों की तेजी के बाद गिरावट दर्ज की गई। कच्ची घानी सरसों तेल के भाव 3 रुपये तेज होकर दाम 1,062 रुपये प्रति 10 किलो रह गए, जबकि सरसों एक्सपेलर तेल के दाम भी 3 घटकर भाव 1,052 रुपये प्रति 10 किलो हो गए। जयपुर में शनिवार को सरसों खल की कीमतें 15 रुपये कमजोर होकर 2,525 रुपये प्रति क्विंटल रह गई।

सरसों की आवक और अधिक बढ़ी sarso bhav report

देशभर की मंडियों में सरसों की दैनिक आवक बढ़कर 14.50 लाख बोरियों की हुई, जबकि पिछले कारोबारी दिवस में आवक 14.25 लाख बोरियों की ही हुई थी। कुल आवकों में से प्रमुख उत्पादक राज्य राजस्थान की मंडियों में नई सरसों की 7.50 लाख बोरी, जबकि मध्य प्रदेश की मंडियों में 1.80 लाख बोरी, उत्तर प्रदेश की मंडियों में 1.85 लाख बोरी, पंजाब एवं हरियाणा की मंडियों में 85 हजार बोरी तथा गुजरात में 65 हजार बोरी, एवं अन्य राज्यों की मंडियों में 1.85 लाख बोरियों की आवक हुई।