टॉप गन्ना किस्म 2024 : महाराष्ट्र की ये गन्ना किस्म अब पंजाब हरियाणा और उतरप्रदेश में उपयुक्त जाने क्या है ऐसा खास

टॉप गन्ना किस्म 2024  – नमस्कार किसान मित्रों,आज की इस पोस्ट के अंदर आप के लिए ले कर के आये है गन्ने की टॉप किस्म के बारे में जिसको अब पंजाब हरियाणा और उतरप्रदेश के अंदर भी लगाया जा सकता है और लगाया भी जा रहा है .

महाराष्ट्र भारत में गन्ना उत्पादन के लिए जाना जाता है, और भारत में सबसे ज्यादा गन्ना उत्पादन महाराष्ट्र में होता है। महाराष्ट्र के गन्ने की किस्म की हरियाणा, पंजाब और यूपी में काफी मांग है। महाराष्ट्र की किस्में इन राज्यों में बहुत अच्छी पैदावार दे रही हैं।

दरअसल, महाराष्ट्र में गन्ने की एक से अधिक प्रजातियाँ हैं। जो अपनी लंबाई और मोटाई के लिए जाना जाता है। लेकिन आज मैं आपको गन्ने की किस्म SNK-13374 के बारे में बताऊंगा. कृपया इस गन्ने की किस्म की विशेषताओं, बुआई के समय और पहचान की पूरी जानकारी के लिए पूरा लेख पढ़ें।

SNK-13374 (टॉप गन्ना किस्म 2024) गन्ना किस्म की विशेषताएँ

SNK-13374 गन्ने की किस्म महाराष्ट्र की गन्ने की किस्म है। इस गन्ने की किस्म से एक समान गन्ने बनाये जाते हैं। एक गन्ने का वजन लगभग 6 से 7 किलोग्राम होता है। इस गन्ने की किस्म की जड़ें काफी मजबूत होती हैं और यह पत्ते गिरने के प्रति सहनशील होती है। इस गन्ने की जड़ें गहरी होने के कारण इसका धान आसानी से 4 से 5 साल तक चल सकता है। पैड़ी में कलियों का पृथक्करण बहुत अच्छा होता है। इसका गन्ना ठोस होने के कारण इस पर किसी भी कीट या कवक रोग का प्रभाव नहीं पड़ता है।

13374 गन्ने की किस्म की पहचान

इस गन्ने की किस्म की आँख गोल होती है. इसकी आंखें न तो ज्यादा उभरी हुई होती हैं और न ही चपटी. इसके गन्ने के रंग की बात करें तो इसका गन्ना हल्के बैंगनी और हरे रंग का होता है। इसकी पत्तियाँ अंत तक हरी रहती हैं।

13374 गन्ना प्रजाति की बुआई

आप सभी क्षेत्रों में SNK-13374 गन्ने की किस्म की बुआई कर सकते हैं। आप इसे किसी भी समय बो सकते हैं. इस किस्म की बुआई आप जून-जुलाई में भी कर सकते हैं. फिर भी यह आपको अच्छी पैदावार देता है। इसका गन्ना बहुत जल्दी अच्छी मोटाई प्राप्त कर लेता है। वैसे तो यह महाराष्ट्र की गन्ने की किस्म है, लेकिन यूपी, हरियाणा और पंजाब के किसान भी इसे बो रहे हैं और अच्छी पैदावार ले रहे हैं.

ध्यान दें: किसानों को बुआई के समय बीजों को फफूंदनाशी और कीटनाशकों से अवश्य उपचारित करना चाहिए।

यदि उत्तर भारत के किसी भी किसान ने इस गन्ने की किस्म को बोया है। तो कृपया कमेंट के माध्यम से बताएं। उन्हें किस प्रकार की उपज प्राप्त हुई? आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी? कृपया हमें बताएं और इसे अन्य किसानों के साथ साझा करें। धन्यवाद!

किसान साथियो व्यापार अपनेर विवेक से करे . हमारा उदेश्य सिर्फ किसानो तक जानकारी पहुचाना है .धनिया का भाव बढ़ा ,किसान साथियो रोजाना मंडी भाव ,  खेत खलिहान , मौसम जानकारी ,खेती बाड़ी समाचार ,मनोरंजन ,खबरे , खेल जगत , फसलो की तेजी मंदी रिपोर्ट उक्त सभी प्रकार की जानकारी जनन्ने के लिए विजिट करे farming xpert की इस वेबसाइट पर , सबसे पहले सबसे स्टिक जानकारी