धान के किसानो के लिए आई बड़ी खुशखबरी, किसानो के खातो में आएगी इतनी राशी

नमस्कार किसान भाइयो धान के किसानो के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी निकलकर सामने आई है. केंद्र और राज्य सरकार ने धान किसानों के लिए कई अहम घोषणाएं की हैं, जिसका फायदा उन्हें मिल रहा है. आपको बता दे कि धान कोए किस्दानो को समृद्ध बनाने के लिए सरकार ने कृषक उन्नति योजना को शुरू करने के लिए कैबिनेट से मंजूरी दे दी गई है.

व्हाट्सएप्प ग्रुप में जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

इस योजना का लाभ उन किसानों को मिलेगा जिन्होंने खरीफ वर्ष 2023 में सरकारी खरीद केंद्रों पर धान बेचा था। सरकार ने इन किसानों को 19 हजार 257 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। यह राशि धान की फसल के लिए इनपुट सहायता के रूप में दी जाएगी। एक एकड़ के किसान को 19,257 रुपये का मुनाफा होगा.

ये भी पढ़े:

कृषक उन्नति योजना 2023-24

कृषक उन्नति योजना का लाभ छत्तीसगढ़ के किसानों को मिलेगा। इस योजना को शुरू करने का निर्णय राज्य के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की अध्यक्षता में आयोजित कैबिनेट बैठक में लिया गया। एक सरकारी बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक और गारंटी को पूरा करते हुए सीएम साई की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में किसानों के हित में कृषक उन्नति योजना को खरीफ सीजन 2023-24 से लागू किया जाएगा। बयान में आगे कहा गया है कि योजना के तहत किसानों से खरीदे गए धान के पर 19257 रु/एकड़ के हिसाब से सहायता दी जाएगी. इस योजना का उद्देश्य छत्तीसगढ़ के किसानों की आय, फसल उत्पादन और उत्पादकता को बढ़ाना और खेती की लागत को कम करना है।

योजना से धान किसानों को बोनस मिलेगा

छत्तीसगढ़ में बीजेपी की सरकार बनने के बाद से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वादों पर लगातार काम हो रहा है. प्रदेश की सत्ता संभालते ही भाजपा सरकार ने धान किसानों को दो साल का बोनस दिया था। 10 लाख पीएम आवास स्वीकृत किये गये. महतारी वंदन योजना को लागू किया गया। जिसकी पहली क़िस्त का भुगतान 8 मार्च को है. और अब किसानो के हित में सरकार ने कृषक उन्नति योजना लागू करने की घोषणा की है।

ये भी पढ़े:

इस योजना के माध्यम से धान किसानों को बोनस का भुगतान किया जाएगा। इससे पहले छत्तीसगढ़ में सत्तारूढ़ कांग्रेस सरकार ने किसान न्याय योजना लागू की थी. किसान न्याय योजना के तहत धान किसानों को प्रति एकड़ 9 हजार रुपए बोनस दिया जाता था, लेकिन अब भाजपा सरकार में किसानों को प्रति एकड़ 19 हजार 257 रुपए धान की बोनस राशी दी जाएगी। जिसका भगतान सीधे किसानो के खातो में किया जायेगा और कृषक उन्नति योजना के माध्यम से बाकी राशी का भुगतान समर्थन मूल्य के आलावा किया जाएगा।

इतने किसानों ने सरकार को धान बेचा

छत्तीसगढ़ में वर्ष 2023-24 के दौरान दर्ज आंकड़ो के अनुसार 24 लाख 72 हजार किसानों ने सरकार को समर्थन मूल्य पर धान बेचा . राज्य सरकार ने अब इन किसानों को बोनस राशि देने की घोषणा कर दी है. अब कृषक उन्नति योजना के तहत धान किसानों को बोनस का भुगतान किया जाएगा। राज्य सरकार धान खरीदी के समर्थन मूल्य पर किसानों को 31 हजार 913 करोड़ रुपये का भुगतान कर चुकी है. बोनस का भुगतान अभी बाकी है जो 12 मार्च को भुगतान किया जाएगा, बोनस की यह राशि करीब 12 करोड़ रुपये है.

ये भी पढ़े: