Rajasthan Paper Leak :10 लाख का खरीद कर 50 में बेचा , इतने si हुए गिरफ्तार , भजनों एक्शन में

राजस्थान पेपर लीक Rajasthan Paper Leak : राजस्थान में पेपर लीक मामले में भजनलाल सरकार लगातार सख्त कार्रवाई कर रही है। एसआई भर्ती 2021 पेपर लीक मामले में 3 में से 2 दिन का पेपर लीक हुआ था. सभी गिरोह ने 10 लाख रुपये में पेपर खरीदकर 50 लाख रुपये में बेचा था. पेपर लीक मामले में डीएसपी नागौर के बेटे को भी गिरफ्तार किया गया है.

सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा पेपर लीक मामला: राजस्थान में पेपर लीक मामले में भजनलाल सरकार लगातार सख्त कार्रवाई कर रही है. सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा 2021 का पेपर रवींद्र बाल भारती सी.साईं, शांति नगर, हसनपुरा पर उपलब्ध होगा। स्कूल से लीक हो गया था. पेपर लीक से जुड़े सभी गिरोहों ने पेपर लीक मामले में वांछित जगदीश बिश्नोई के गुर्गों से लाखों रुपये देकर पेपर खरीदा था। गिरोह ने स्कूल के केंद्राधीक्षक राजेश खंडेलवाल की मिलीभगत से तीन दिवसीय परीक्षा के आखिरी दो दिन की पाली के पेपर लीक कर दिए थे.

सभी गिरोह ने दर्जनों अभ्यर्थियों को सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा का सॉल्व पेपर पढ़ाया था. एसओजी के एडीजी वीके सिंह ने बताया कि परीक्षा से पहले पेपर लेकर पढ़ाई करा रहे स्कूल के केंद्राधीक्षक राजेश खंडेलवाल और 14 चुनिंदा पुलिस अधिकारियों को मंगलवार शाम गिरफ्तार कर लिया गया.

उन्होंने बताया कि एक थानेदार को हिरासत में ले लिया गया है और उससे पूछताछ की जा रही है. करणपाल उपअधीक्षक ओमप्रकाश गोदारा का बेटा है। करणपाल की गिरफ्तारी के बाद सोमवार से ही ओमप्रकाश गोदारा छुट्टी पर हैं। उन्होंने छुट्टी के लिए पारिवारिक कारण बताया है. जबकि थानेदार अभय सिंह समेत दो की तलाश जारी है.

प्रशिक्षु डालूराम बर्खास्त, अब दूसरों की बारी Rajasthan Paper Leak

एसओजी की रिपोर्ट मिलने के बाद कोटा रेंज आईजी ने प्रशिक्षु एसआई डालूराम मीना को बर्खास्त कर दिया है. एसओजी ने आरोपी को 2 फरवरी को ट्रेनिंग लेते समय पकड़ा था. अब अन्य गिरफ्तार आरोपियों को भी बर्खास्त किया जाएगा.

जिस पुलिस अधिकारी को गिरफ्तार किया गया, वह किस रैंक का है

नरेश कुमार बिश्नोई, निवासी मालवाड़ा (सांचौर), रैंक- 01

सुरेंद्र कुमार बिश्नोई, निवासी दांता (सांचौर), रैंक-20.

करणपाल गोदारा, निवासी लालेरा (लूणकरनसर), रैंक-22 है।

विवेक भांभू, निवासी पूनिया कॉलोनी (चूरू), रैंक-24 है।

मनोहरलाल बिश्नोई, निवासी फागलिया (बाड़मेर), रैक-52.

बीकानेर शहर निवासी प्रेमसुखी बिश्नोई, रैंक- 72.

एकता कुमारी, निवासी पूनिया कॉलोनी (चूरू), रैंक- 123.

गोपीराम जांगू, निवासी सियागों की बेरी (धोरीमन्ना), रैंक-135 है।

श्रवण कुमार विश्नोई, निवासी राणसर खुर्द (बाड़मेर), रैंक- 199 है।

भगवती विश्नोई, निवासी पुनासा (जालौर), रैंक- 298।

चंचल विश्नोई, निवासी फिटकासनी (जोधपुर), रैंक-372 है।

भूड़ा (मलसीसर) निवासी रोहिताश कुमार, रैंक-385 है।

राजेश्वरी, निवासी हलीवाव (चितलवाना), रैंक-542 है।

नारंगी कुमारी, निवासी बागोरा, (जालौर), रैंक- 1092.

कागजों से करोड़ों रुपये एकत्र

Rajasthan Paper Leak – बालभारती स्कूल से पेपर लीक करने के लिए जगदीश बिश्नोई ने केंद्र अधीक्षक राजेश खंडेलवाल को 10 लाख रुपये दिए थे और अद्वितीय भांभू को स्कूल में पर्यवेक्षक के रूप में प्रवेश दिलाया था। यूनिक को मजबूत कागज में दाखिल करवाकर अपनी पहचान बताने के बाद राजियासर ने श्रीगंगानगर निवासी शिवरतन मोट को बाहर खड़ा कर दिया। यूनिक ने पेपर चुराने के बाद उसे व्हाट्सएप पर जगदीश को भेजा था। इसके बाद जगदीश ने पेपर अशोक सिंह नाथावत को दिया और इसे सॉल्व कराने के लिए हर्ष वर्धन के पास भेजा.

400 अभ्यर्थियों का फर्जी चयन – किरोड़ी

कैबिनेट मंत्री किरोड़ी लाल मीणा ने दावा किया है कि एसआई भर्ती में 400 अभ्यर्थियों का फर्जी तरीके से चयन किया गया है. किरोड़ी लाल मंगलवार को एसओजी कार्यालय पहुंचे और एसआईटी प्रमुख वीके सिंह से मुलाकात की. उन्होंने यह भी दावा किया है कि फर्जीवाड़े से जुड़े दस्तावेज एसओजी को दे दिए गए हैं.

किरोड़ी ने कहा कि आरएएस-2018 और 2021 में भी अभ्यर्थियों का फर्जी चयन हुआ है. कैबिनेट मंत्री ने इसकी जांच की मांग भी उठाई है. उन्होंने शिवा शर्मा का नाम लेते हुए कहा कि इस अभ्यर्थी ने आरएएस परीक्षा में नोटबुक में कुछ भी नहीं लिखा था. जांचकर्ता ने इस संबंध में एक नोट बनाया और बाद में शिवा शर्मा को उसी कॉपी में प्रश्नों के समाधान लिखने के लिए कहा गया। साथ ही ऐसे कई मामले होने का भी दावा किया है.

इस संबंध में एसओजी को दस्तावेज उपलब्ध कराने की भी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि एसआई भर्ती में फर्जीवाड़े को लेकर करीब एक दर्जन एफआईआर दर्ज हुई लेकिन तत्कालीन सरकार ने कार्रवाई नहीं की.