E-KYC अपडेट के बाद किसानो को मिलेंगे 2000 रूपये, जल्दी करवाए E-KYC अपडेट

भारत की मोदी सरकार ने देश के किसानों के कल्याण के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना संचालित की है। इस योजना के तहत प्रत्येक पात्र किसान को सालाना 6,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। हाल ही में सरकार ने एक अहम अपडेट जारी किया है, जिसके मुताबिक अब आधार कार्ड के जरिए E-KYC(Aadhaar e-KYC) कराना अनिवार्य हो गया है.

व्हाट्सएप्प ग्रुप में जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

आधार E-KYC

अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो नए अपडेट के मुताबिक आपको आधार वेरिफिकेशन जरूर कराना होगा। ईकेवाईसी नहीं कराने की स्थिति में आप पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त का लाभ लेने से वंचित हो सकते हैं। इसलिए यह जानकारी सभी किसानों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

ये भी पढ़े:

5650/- रु के समर्थन मूल्य पर होगी सरसों की खरीद, फसलो की MSP हुई जारी देखे

मौसम सूचना: ठंडी हवाओं के साथ इन जगहों पर बूंदाबांदी और बारिश की सम्भावना

पीएम किसान योजना का नया अपडेट

सरकार ने यह कदम इसलिए उठाया है क्योंकि पिछले कुछ समय से इस योजना के तहत 15 हजार करोड़ रुपये ऐसे किसानों को मिले हैं जिनकी मौत हो चुकी है या जिन्होंने अपनी सारी जमीन बेच दी है. इसका असर सरकार के बजट पर पड़ा है. इसलिए eKYC के जरिए पात्रता की पुष्टि करना अब बेहद जरूरी हो गया है.

eKYC करने के तरीके

eKYC करने के लिए आप दो तरीके अपना सकते हैं: ऑनलाइन और ऑफलाइन। ऑनलाइन माध्यम से आप पीएम किसान पोर्टल पर जाकर आधार ओटीपी के माध्यम से ईकेवाईसी कर सकते हैं, या ग्राहक सुविधा केंद्र (सीएससी) के माध्यम से बायोमेट्रिक सत्यापन करा सकते हैं। ऑफलाइन माध्यम से आप अपने गांव की जमीन के पटवारी के पास जाकर या नजदीकी ग्राहक सुविधा केंद्र पर जाकर अपना आधार सत्यापन करा सकते हैं।

16वीं किस्त के बारे में जानकारी

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रत्येक लाभार्थी किसान को हर साल तीन किस्तों में 6,000 रुपये की राशि प्रदान की जाती है। 15वीं किस्त 15 नवंबर को जारी की गई थी और अब 16वीं किस्त की रकम 16 फरवरी को जारी की जाएगी. लेकिन इसके लिए eKYC अनिवार्य है.

ये भी पढ़े: