30 किसानो का काम अकेले करेगी ये गेहूं काटने वाली मशीन,1 घंटा में निपटा देगी इतने बीघा जमीन ये रहेगी कीमत और खासियत

कुछ महीनों के बाद गेहूं की फसल पक जाएगी और गेहूं की कटाई करना बहुत महंगा काम हो जाता है। इसमें काफी मेहनत लगती है और काफी समय भी लगता है. लेकिन आज के समय में मशीन आ गयी है. जिससे यह काम कुछ ही घंटों में पूरा हो सकेगा. और नुकसान भी काफी कम है. आज समय बदल गया है.

व्हाट्सएप्प ग्रुप में जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

ये भी पढ़े: प्रदेश के 22 हजार किसानो को जल्द मिलेगा फसल बिमा क्लेम आदेश हुए जारी

लेकिन हर किसान इस मशीन को नहीं खरीद सकता. क्योंकि इसकी कीमत और रखरखाव थोड़ा महंगा है। लेकिन कई किसान ऐसे भी हैं जो पैसों के लिए इस मशीन को खरीदते हैं और इसकी मदद से अपनी फसल के साथ-साथ दूसरे किसानों की फसल भी काटते हैं। जिसके लिए वे प्रति एकड़ कुछ रकम लेते हैं। अगर आप इस मशीन को खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो जान लें कि यह मशीन कितने में उपलब्ध है।

यह मशीन अकेले 30 मजदूरों का काम करती है

रीपर बाइंडर आने के बाद गेहूं की फसल काटने के लिए मजदूरों की झंझट खत्म हो गई है। पहले तो बहुत लड़ाई होती थी। लेकिन अब रीपर बाइंडर आने से कुछ ही घंटों में काम खत्म हो जाता है. फसल कट चुकी है. हालाँकि बाजार में रीपर बाइंडर से बड़ी मशीनें भी उपलब्ध हैं। जिन्हें हम हार्वेस्टर कहते हैं लेकिन ये उन खेतों में नहीं चल पाते हैं जहां खुली सिंचाई होती है, ऐसे में ये छोटे रीपर बाइंडर यहां बहुत उपयोगी होते हैं। इस मशीन से एक से दो इंच की ऊंचाई पर गेहूं की कटाई की जाती है। जिससे गेहूं के चारे का कुछ नुकसान हो रहा है।

ये भी पढ़े:

रीपर बाइंडर्स दो प्रकार के होते हैं।

यह मशीन भी दो तरह से काम करती है. पहली मशीन को ट्रैक्टर के अगले या पिछले हिस्से से जोड़कर चलाया जाता है। और एक और भी है. जिसमें एक इंजन होता है और इसे एक ही व्यक्ति संचालित करता है. जिसे हाथ से संचालित किया जाता है. इसमें गेहूं के पूले बांधने की भी सुविधा है। यह पेट्रोल से चलती है. इसमें एक छोटा इंजन है.

इसकी कीमत कितनी होती है?

रीपर बाइंडर्स की कीमतें अलग-अलग होती हैं। ऐसा सुविधा के अनुसार होता है. हाथ से तैयार किए जाने वाले इंजन रीपर बाइंडर की कीमत 1 लाख रुपये से अधिक है। वहीं, ट्रैक्टर से चलने वाले रीपर बाइंडर की कीमत 60 हजार रुपये से लेकर 4 लाख रुपये तक है. कृषि विभाग समय-समय पर किसानों को इस मशीन की खरीद पर सब्सिडी की सुविधा भी प्रदान करता है।

ये भी पढ़े: