बजट 2024 : महिलाओं पर मोदी सरकार का फोकस, घर बैठे मुफ्त बिजली का तोहफा; 10 प्वाइंट में पढ़ें बजट में क्या रहा खास

बजट 2024 -नमस्कार किसान साथियो आज वित् मंत्री के द्वारा बजट पेश किया गया है .जिसकी प्रमुख १० महत्वपूर्ण बिंदु आज की इस पोस्ट में दिए गये है

महिलाओं पर मोदी सरकार का फोकस, घर बैठे मुफ्त बिजली का तोहफा; 10 प्वाइंट में पढ़ें बजट में क्या रहा खास बजट में महिलाओं और युवाओं पर फोकस दिखा। वित्त मंत्री ने गरीबों को घर और आम लोगों को मुफ्त बिजली देने का वादा किया.

व्हाट्सएप्प ग्रुप में जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

10 प्वाइंट्स में जानते हैं इस बजट की खास बातें…बजट 2024

टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में कहा कि इस बार टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया है. इनकम टैक्स की सीमा पहले की तरह 7 लाख रुपये ही रहेगी, जिससे नौकरीपेशा लोगों को कोई फायदा नहीं मिलेगा.

मुफ्त बिजली का ऐलान: वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में ऐलान किया कि आने वाले समय में रूफटॉप सोलराइजेशन से 1 करोड़ परिवारों को फायदा होगा. उन्होंने कहा कि इससे मासिक 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलेगी. वित्त मंत्री ने कहा कि इससे 15,000 से 18,000 रुपये की बचत होने की उम्मीद है.

आवास योजना लाएगी सरकार वित्त मंत्री ने हर गरीब को घर देने का ऐलान किया है. सीतारमण ने कहा कि सरकार किराए के मकानों, झुग्गी-झोपड़ियों या अनधिकृत कॉलोनियों में रहने वाले लोगों को अपना घर खरीदने में मदद करने के लिए एक नई आवास योजना लाएगी।

पूरा होगा 4 करोड़ घर का लक्ष्य वित्त मंत्री ने कहा कि मोदी सरकार हर गरीब को घर देने के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि सरकार गरीबों को 2 करोड़ घर सौंप चुकी है और 4 करोड़ घर बनाने का लक्ष्य हासिल करने के करीब है. सीतारमण ने कहा कि हमारी सरकार ने 70 फीसदी महिलाओं को घर देने का काम किया है.

मेडिकल कॉलेजों का होगा विस्तार: सीतारमण ने कहा कि सरकार मौजूदा अस्पताल बुनियादी ढांचे का उपयोग करके और अधिक मेडिकल कॉलेज स्थापित करने की योजना बना रही है। इसके लिए एक कमेटी बनायी जायेगी.

कुछ अन्य बिन्दुओ पर फोकस

सर्वाइकल कैंसर के लिए टीकाकरण अभियान: सर्वाइकल कैंसर को खत्म करने के लिए सरकार 9-14 वर्ष की लड़कियों के लिए टीकाकरण को प्रोत्साहित करेगी।

आयुष्मान भारत का विस्तार: आयुष्मान भारत के तहत स्वास्थ्य देखभाल कवर को सभी आशा कार्यकर्ताओं, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायकों तक बढ़ा दिया गया है।

रक्षा खर्च बढ़ा: वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार ने रक्षा खर्च 11.1 फीसदी बढ़ाया है, यह जीडीपी का 3.4 फीसदी होगा.
रेलवे को किया जाएगा अपग्रेड: 40 हजार वंदे भारत स्तर के रेलवे कोच बनाए जाएंगे. वित्त मंत्री ने कहा कि अधिक भीड़ वाले रेलवे रूटों के लिए 3 अलग कॉरिडोर बनाए जाएंगे.

महिलाएं बनें करोड़पति: वित्त मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने 3 करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने की योजना बनाई है और अब तक एक करोड़ को लखपति बनाया जा चुका है.