Election 2024: चुनाव की तारीख हुई घोषित, इस दिन होने चुनाव

राज्यसभा चुनाव की घोषणा हो चुकी है. भारत निर्वाचन आयोग की ओर से वोटिंग की तारीख भी जारी कर दी गई है. देश के 15 राज्यों में चुनावों का ऐलान हो चुका है. इन 15 राज्यों की 56 सीटों पर चुनाव होने हैं. वहीं भारत निर्वाचन आयोग ने 27 फरवरी से मतदान की घोषणा की है. यानी बजट सत्र के बाद चुनाव होने हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 13 राज्यों में 50 राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल 2 अप्रैल को खत्म हो रहा है, जबकि बाकी 2 राज्यों में 6 सदस्यों का कार्यकाल 3 अप्रैल को खत्म हो जायेगा.

व्हाट्सएप्प ग्रुप में जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

इन राज्यों में चुनाव की घोषणा

देश में 27 फरवरी से राजस्थान, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, ओडिशा, छत्तीसगढ़, गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल में चुनाव होने हैं। इस संबंध में अधिसूचना 8 फरवरी 2024 को जारी की जाएगी. इसके बाद नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 15 फरवरी होगी. मतदान की तारीख 27 फरवरी तय की गई है और 29 फरवरी तक मतदान पूरा हो जाएगा.

किन राज्यों में खत्म हो रहा है सदस्यों का कार्यकाल?

चुनाव की घोषणा हो चुकी है. 27 फरवरी से देश के अलग-अलग राज्यों में चुनावों की घोषणा हो चुकी है. आंध्र प्रदेश में 3, छत्तीसगढ़ में 1, गुजरात में 4, बिहार में 6, हरियाणा में 1, हिमाचल प्रदेश में 1, कर्नाटक में 4, मध्य प्रदेश में 5, तेलंगाना में 3, उत्तर प्रदेश में 10, उत्तराखंड में 1, पश्चिम बंगाल में 1 . उत्तर प्रदेश में 5, ओडिशा में 3 और राजस्थान में 3 सदस्यों का कार्यकाल खत्म होने वाला है.

ये भी पढ़े: