राज्य फसल सहायता योजना 2024 : किसानो को दी जायेगी अब 10 हजार रु मुआवजा राशि

राज्य फसल सहायता योजना 2024: कई राज्य सरकारें इस समय किसानों की फसल बर्बादी पर कई तरह की योजनाएं चला रही हैं; इसके अलावा, केंद्र सरकार किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए कई प्रकार की योजनाएं भी चला रही है, भारत सरकार की बहुआयामी प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना योजना देश भर के किसानों को फसल क्षति के लिए मुआवजा देने और वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए निर्देशित है।.

व्हाट्सएप्प ग्रुप में जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

लेकिन प्रधानमंत्री बीमा योजना के साथ-साथ कई राज्य भी फसल नुकसान की भरपाई के लिए अपने स्तर पर योजनाएं चला रहे हैं. इसी तरह, यह राज्य सरकार भी अपने स्तर पर राज्य सहायता योजना चला रही है, जिसके माध्यम से किसानों को फसल नुकसान की स्थिति में मदद मिल सकती है। असफलता। यह प्रति हेक्टेयर भूमि के लिए 10,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करने जा रही है, तो आइए जानते हैं कि इस योजना के तहत किसे लाभ मिलेगा, आवेदन प्रक्रिया क्या है और भूमि का कितना मुआवजा दिया जाएगा।

फसल सहायता योजना के तहत, किसानों को विपणन वर्ष 2023/24 के दौरान उनकी फसलों का मुआवजा मिलेगा। इस योजना के तहत, यह घोषणा की गई है कि किसानों को फसल की स्थिति में प्रति हेक्टेयर 7,000 रुपये से 10,000 रुपये की कटौती मिलेगी। असफलता। उन्हें यह लाभ दिया जायेगा. यह उन किसानों को दिया जाएगा जिनकी फसलें राज्य में मौसम के कारण खराब हो गई हैं। राज्य सहायता योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को सबसे पहले आवेदन प्रक्रिया पूरी करनी होगी उसके बाद ही उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा।

राज्य फसल सहायता योजना क्या है?

फसल सहायता योजना 2024 चलाती है, जिसके तहत किसानों को मौसम के कारण फसल क्षतिग्रस्त होने पर सुरक्षा राशि मिलती है। इस योजना की सबसे खास बात यह है कि इसमें प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की तुलना में नुकसान कम है। फसल को 40% तक नुकसान होने पर भी सहायता प्रदान की जाती है; उदाहरण के लिए, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत 40% तक फसल नुकसान का मुआवजा दिया जाता है।

यह भी पढ़े –

वहीं अगर राज्य फसल बीमा योजना के तहत 30 फीसदी तक फसल नुकसान होने पर भी मुआवजा दिया जाता है यानी थोड़ी मात्रा में फसल बर्बाद होने पर भी इस योजना के तहत सहायता प्रदान की जाती है. फसल मुआवजे की राशि मिल गयी है.

मुआवजे की यह राशि राज्य फसल योजना 2024 में दी जाएगी

राज्य फसल सहायता योजना 2024 (राज्य फसल सहायता योजना) के तहत राज्य सरकार प्रति हेक्टेयर राशि प्रदान करती है। इस योजना के तहत फिलहाल राज्य सरकार प्रति हेक्टेयर 7,000 रुपये से 10,000 रुपये तक की सब्सिडी देगी. . . इसके अनुसार, यदि किसानों की फसल 20 प्रतिशत तक क्षतिग्रस्त हो जाती है, तो 7,000 रुपये की सहायता प्रदान की जाएगी और यदि 20 प्रतिशत से अधिक क्षति होती है, तो यह राशि बढ़कर 10,000 रुपये प्रति हेक्टेयर हो जाएगी.

उन्हें राज्य फसल सहायता योजना 2024 से लाभ होगा

राज्य फसल सहायता योजना के तहत सरकार रैयत और गैर रैयत दोनों किसानों को इसका लाभ देगी। जो किसान अपनी जमीन के मालिक होते हैं उन्हें रैयत किसान कहा जाता है और गैर-रैयत किसान वे किसान होते हैं जिनके पास जमीन होती है। किसी अन्य व्यक्ति की जमीन को कुछ समय या वर्ष के लिए अनुबंध के तहत लेना। इसके लिए किसानों को कुछ दस्तावेज अपलोड करने होंगे.

राज्य फसल सहायता योजना 2024 के मुख्य दस्तावेज

योजना से लाभान्वित होने वाले किसानों को रैयत और गैर रैयत के तहत आवेदन के लिए कुछ दस्तावेज अपलोड करने होंगे यानी मुख्यमंत्री फसल सहायता, किसानों के लिए भूमि स्वामित्व प्रमाण पत्र के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन कर दी गई है। रैयत किसान, 31-03-2022। 31-03-2022 के बाद भूमि आय की रसीद, स्व-घोषणा प्रमाण पत्र आदि, जबकि गैर रैयत किसानों के लिए वार्ड सदस्य या कृषि सलाहकार द्वारा प्रतिहस्ताक्षरित स्व-घोषणा पत्र और रसीद पत्र रखना आवश्यक होगा भूमि आय का. 03-31-2022 के बाद।

राज्य फसल सहायता योजना 2024 के अंतर्गत आवेदन

इस योजना के तहत अगर किसान ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो वे बिहार सरकार की राज्य फसल सहायता योजना 2024 के तहत कर सकते हैं, क्योंकि यह योजना बिहार सरकार द्वारा संचालित की गई है, आवेदन करने के लिए किसानों को यहां जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट और रजिस्टर करें। फसल पंजीकरण के समय किसान अवश्य उल्लेख करें

खेती और रोपण क्षेत्र, लिंक नीचे विस्तृत हैं। इसके अलावा किसी भी जानकारी के लिए किसान हेल्पलाइन नंबर (0612)- 2200693,1800-1800-110 पर संपर्क कर सकते हैं.

राज्य फसल सहायता योजना के लिए महत्वपूर्ण लिंक👇

राज्य फसल सहायता योजना 2024 से संबंधित महत्वपूर्ण लिंक

योजना के लिए आवेदन करने के लिए लिंक: https://pacsonline.bih.nic.in/fsy/login.aspx

फसल सहायता कार्यक्रम के लिए पंजीकरण करने के लिए लिंक: https://dbtagriculture.bihar.gov.in/