सर्दियों में खुलकर करे हीटर और गीजर का उपयोग, कम आएगा बिजली का बिल, अपनाए ये ट्रिक

देश में इस समय जबरदस्त ठंड पड़ रही है. हर कोई सर्दी की मार से जूझ रहा है। लोग इससे बचने के उपाय ढूंढ रहे हैं. आजकल घरों में हीटर और गीजर का इस्तेमाल होने लगा है। गौरतलब है कि रूम हीटर और गीजर के इस्तेमाल से हर महीने बिजली का बिल काफी ज्यादा आता है. जिनके घर का बजट बिगड़ जाता है।

अगर आप हर महीने ज्यादा बिजली बिल से परेशान हैं तो यह खबर आपके लिए खास हो सकती है। आज हम आपको एक ऐसे बेहतरीन तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप हर महीने बिजली बचा सकते हैं। इन सभी तरीकों को अपनाने के बाद गीजर और हीटर चलाने पर भी भारी भरकम बिल नहीं आएगा। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

जब हम पानी गर्म करने के लिए गीजर का उपयोग करते हैं तो बिजली की खपत बढ़ जाती है। ऐसे में बिजली बचाने के लिए आप गीजर की जगह इमर्शन रॉड से पानी गर्म कर सकते हैं।

इमर्शन रॉड से पानी गर्म करने से मासिक बिजली बिल कम हो जाता है। इसके अलावा अगर आपको गीजर से पानी गर्म करना है तो ऐसी स्थिति में आपको 5 स्टार रेटिंग वाले गीजर का इस्तेमाल करना चाहिए। फाइव स्टार रेटिंग वाले गीजर कम बिजली खपत करते हैं।

अगर आप रूम हीटर का इस्तेमाल करते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि रूम हीटर का ज्यादा इस्तेमाल स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का कारण बन सकता है।

ऐसे में कोशिश करें कि कमरे में हीटर का इस्तेमाल करते समय खिड़की या दरवाजा खुला रखें। इसके अलावा बिजली बचाने के लिए आप पोर्टेबल हीटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने से हर महीने बिजली का बिल कम आएगा.

ये भी पढ़े: