खाद्य सुरक्षा योजना से आई बड़ी अपडेट: ये काम नहीं किया तो हो सकता है राशन बंद

अगर आप भी राजस्थान के नागरिक हैं और राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत पात्र परिवार हैं तो आप सभी के लिए राशन कार्ड में गेहूं लेने को लेकर एक बेहद जरूरी अपडेट आ रही है। राजस्थान में खाद्य सुरक्षा से संबंधित सभी लाभार्थियों के लिए यह आवश्यक है। दरअसल, सरकार सभी जिलों में राशन कार्डों को जन आधार से मैप करने का काम कर रही है.

इसलिए राशन प्राप्त करने वाले सभी लोगों से कहा गया है कि परिवार में जिस किसी का नया नाम जन आधार कार्ड में जुड़ा है और इस नाम पर राशन प्राप्त कर रहा है, तो उसे राशन कार्ड से मैपिंग करानी होगी। तभी आप खाद्य सुरक्षा योजना के तहत मुफ्त राशन का लाभ उठा पाएंगे।

खाद्य सुरक्षा योजना राशन कार्ड अपडेट

दरअसल, सरकार द्वारा जन आधार को राशन कार्ड से मैप नहीं करने के कारण यह पता नहीं चल पा रहा है कि राशन कार्ड से जुड़े लाभार्थी जीवित हैं या नहीं, लड़कियों की शादी हुई या नहीं, लोगों ने अपना क्षेत्र बदल लिया या नहीं . अब राशन का गेहूं किसने इस्तेमाल किया, इसकी कोई जानकारी नहीं है। जन आधार मैपिंग डेटा आने के बाद सरकार ने आम जनता और राशन डीलरों को जिले के सभी राशन कार्डों को जन आधार से मैप करने के आदेश दिए हैं, ताकि वास्तविक स्थिति का पता चल सके.

उचित मूल्य की दुकानों पर जन आधार से होगी मैपिंग

जिला रसद अधिकारी ने बताया कि उचित मूल्य दुकानदार जन आधार मैपिंग दुकानदार के माध्यम से की जाएगी, जिसके तहत राशन कार्ड में दर्ज प्रत्येक सदस्य को जन आधार कार्ड से जोड़ना अनिवार्य है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ लेने के लिए जन आधार मैपिंग कराना अनिवार्य है। ऐसे सदस्यों की सूची उचित मूल्य दुकानदारों को उपलब्ध करा दी गई है।

जन आधार से मैपिंग क्यों जरूरी है?

खाद्य सुरक्षा योजना के तहत ऐसे राशन कार्ड जिनमें मुखिया या किसी सदस्य की मृत्यु हो गई हो, तो मृत सदस्य का नाम राशन कार्ड से हटवाना अनिवार्य है, लेकिन परिवार के सदस्य अपना नाम नहीं हटवाते हैं। यदि मृत सदस्य मुखिया है तो उसके स्थान पर राशन कार्ड में अन्य सदस्य दर्ज हैं

किसी व्यक्ति को प्रधान बनाने के लिए ई-मित्र पर आवेदन करना होगा। लड़कियों की शादी होने पर या परिवार में कोई नया सदस्य आने पर भी जन आधार मैपिंग जरूरी है। बिना नाम कटवाए गेहूं उठाया जा रहा है। जन आधार में मैपिंग नहीं होने से सिस्टम ठीक से काम नहीं कर रहा है.

ये भी पढ़े: