मौसम अलर्ट: शीतलहर के चलते इन जिलो में मौसम विभाग का अलर्ट हुआ जारी, ठण्ड के कारण बढ़ सकती है मुश्किलें, फसलो को हो सकता है नुकसान Weather Update Today

Weather Update Today: राजस्थान में इन दोनों ठंड का प्रकोप जारी है और मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि 20 जनवरी तक राजस्थान के कई हिस्सों में कोल्ड डे हो सकता है. राजस्थान के कई हिस्सों में पाला और कोहरा पड़ रहा है, जिसके कारण लोगों को कम दिखाई दे रहा है और उनका जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. वही पाले के कारण कई किसानों की फसलें भी बर्बाद हो गई हैं, इसलिए किसानों को एक सप्ताह तक अपनी फसलों को सुरक्षित रखने की सलाह दी गई है, ताकि उनकी फसलों को बचाया जा सके.

ये भी पढ़े: Fastag Toll News: 31 जनवरी से बदल जायेगा Toll टैक्स का ये नियम, Fastag यूजर्स अभी करे ये काम, बढ़ सकती है टोल पर परेशानी

राजस्थान के इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी

राजस्थान के कई हिस्से हैं जहां ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जिसमें भरतपुर, अलवर, झुंझुनू, धौलपुर, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, क्योंकि वहां शीतलहर बहुत तेज है, जिसके कारण कई लोग ठंड से पीड़ित हैं . सेहत भी बिगड़ रही है, इसलिए ठंड से बचने के लिए लोगों को जरूरी होने पर ही घरों से बाहर निकलने की सलाह दी गई है.

ये भी पढ़े: आज का पेट्रोल डीजल रेट देखे, क्रूड ऑइल में गिरावट today’s petrol diesel rate

मौसम विभाग ने किसानों के लिए चेतावनी भी जारी की है

मौसम विभाग का कहना है कि अगले हफ्ते से मौसम थोड़ा साफ हो सकता है और लोगों को ठंड से कुछ राहत मिल सकती है, इसलिए किसानों को एक हफ्ते तक अपनी फसलों को पाले और कोहरे से बचाना होगा. हनुमानगढ़ चूरू राजस्थान के कुछ ऐसे जिले हैं जहां पिछले कुछ दिनों से तापमान दो से तीन डिग्री तक है, इसलिए इन जिलों पर खतरा बहुत ज्यादा है।

राजस्थान न्यूनतम तापमान एवं उच्चतम तापमान

ये भी पढ़े: एक एकड़ में होती है इतने बीघा जमीन, एकड़ हेक्टयेर और बीघा में कितनी होगी जमीन

राजस्थान के डूंगरपुर में सबसे अधिक तापमान 26.2 डिग्री दर्ज किया गया है, जबकि न्यूनतम तापमान की बात करें तो पूर्वी राजस्थान के पिलानी में 4.69 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है. पश्चिमी राजस्थान की बात करें तो गंगानगर में न्यूनतम तापमान 5.7 डिग्री और अधिकतम तापमान 28.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

यानी कुल मिलाकर इस महीने राजस्थान में कहीं भी 30 डिग्री तापमान दर्ज नहीं किया गया और अगले हफ्ते से हर राज्य में तापमान धीरे-धीरे बढ़ना शुरू हो जाएगा और लोगों को ठंड से राहत मिल सकेगी.

ये भी पढ़े: