सोलर पंप के लिए कैसे मिलेगी सब्सिडी? करना पड़ेगा ये काम, जानिए क्या है पूरी प्रक्रिया: Solar Pump Subsidy

Solar Pump Subsidy: भारत एक कृषि प्रधान देश है। यहां की ज्यादातर आबादी खेती पर निर्भर है. भारत सरकार भी किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न तरीकों से उनकी मदद करती है। खेती के लिए सबसे जरूरी चीज है सिंचाई.

अगर सिंचाई ठीक से न की जाए तो इसका फसल पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। आपने देखा होगा कि किसान अधिकतर पंपों से सिंचाई करते हैं। जिसके लिए बिजली का उपयोग किया जाता है. भारत के कई इलाकों में सिंचाई के लिए बिजली की समस्या रहना आम है।

ये भी पढ़े: गेहूं के समर्थन मूल्य में हुई बढ़ोतरी, खरीद के लिए अभी से आवेदन शुरू

बिजली के अभाव में सिंचाई का काम मुश्किल हो जाता है. सरकार द्वारा किसानों के लिए बिजली उपलब्ध कराने के लिए अन्य तरीके भी उपलब्ध कराये जा रहे हैं. इन्हीं में से एक है सोलर पंप. भारत सरकार किसानों को सोलर पंप खरीदने के लिए काफी प्रोत्साहन दे रही है।

सरकार सोलर पंप पर सब्सिडी भी देती है. तो आइए जानते हैं कि सरकार के द्वारा किसानो के लिए कितनी सब्सिडी दी जाती है और सोलर सिस्टम खरीदने के लिए आपको कितने पैसे खर्च करने पड़ेंगे।

सरकारी योजना

भारत सरकार लोगों के हितों के लिए विभिन्न योजनाएं लाती है। इन्हीं योजनाओं में से एक है प्रधानमंत्री कृषि ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाअभियान। इस योजना के तहत किसानों को काफी लाभ मिलता है। उन्हें सोलर पंप पर सब्सिडी भी दी जाती है.

भारत सरकार सोलर पंप पर 30% सब्सिडी दे रही है जबकि बाकी जिम्मेदारी राज्य सरकार की है. अलग-अलग राज्यों में इसके लिए अलग-अलग नियम बनाए गए हैं. इस योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले किसानो को ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

लाखों की बचत होगी

कई राज्यों में राज्य सरकारें किसानों को सोलर पंप खरीदने के लिए 75 फीसदी तक सब्सिडी दे रही हैं. उदाहरण के तौर पर अगर कोई व्यक्ति 5HP का सोलर पंप लगवा रहा है जिसकी बाजार कीमत 4,53,299 रुपये है तो किसानों को यह सिर्फ 1,14,075 रुपये में मिल जाएगा. इसका मतलब है कि 3,39,224 रुपये की बचत होगी। आपको बता दें कि अलग-अलग राज्यों में छूट अलग-अलग हो सकती है।

ये भी पढ़े: