Weather Update: उत्तर भारत में इन जगहों पर बर्फीली सर्द हवा के साथ शीतलहर का अलर्ट जारी, शिमला हिमाचल को भी छोड़ा पीछे

उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड से जल्द राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों तक उत्तर भारत के राज्यों में घने से बहुत घने कोहरे की चेतावनी जारी की है. इसके अलावा अगले तीन दिनों तक उत्तर पश्चिम भारत में कोल्ड डे से लेकर सीवियर कोल्ड डे की स्थिति बनी रहने वाली है, जिससे कड़ाके की ठंड पड़ेगी. तीन दिन बाद ही कुछ राहत मिलेगी। वहीं, उत्तर भारत के कुछ राज्यों में अगले दो दिनों तक शीतलहर जारी रहने का भी अनुमान है.

वहीं, दिल्ली में पड़ रही कड़ाके की ठंड ने शिमला-नैनीताल जैसे पहाड़ी राज्यों का हाल बेहाल कर दिया है. इसके अलावा एयरपोर्ट के पास विजिबिलिटी शून्य तक पहुंच गई, जिसके कारण 50 उड़ानों में देरी हुई.

मौसम विभाग के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, दक्षिणी राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश और बिहार में न्यूनतम तापमान तीन से सात डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया जा रहा है. पंजाब के अमृतसर में आज न्यूनतम तापमान 1.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

ये भी पढ़े:

पशुपालन योजना में किसानो को मिलेगा पशुओ पर लोन, प्रत्येक पशु पर मिलेंगे 70,000 रूपये लोन, आवेदन करने के लिए यहाँ देखे पूरी जानकारी

नीलगाय और आवारा पशुओ का झंझट ख़त्म, अब खेत की रखवाली करेगी ये मशीन, ये है कीमत

फ्री राशन लेने वालो के लिए खुशखबरी, अब साथ में मिलेगी ये चीजे भी मुफ्त, देखे पूरी जानकारी

अगले पांच दिनों के मौसम की बात करें तो 15 जनवरी के आसपास तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे में बारिश की संभावना है। वहीं, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख में बर्फबारी और बारिश का अलर्ट है। 12 और 13 जनवरी को और हिमाचल प्रदेश में 12 जनवरी को। 16 जनवरी से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में एक नया पश्चिमी विक्षोभ आने वाला है, जिसके कारण 16 और 17 जनवरी को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और 17 और 18 जनवरी को उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी होगी।

ठंड को लेकर मौसम विभाग का अनुमान है कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली में 12 और 13 दिन और कई इलाकों में तीन दिन तक घना से बहुत घना कोहरा छाया रहेगा. इसके अलावा उत्तर प्रदेश में घने से बहुत घने कोहरे की भी चेतावनी जारी की गई है. इसके अलावा उत्तराखंड में 12 से 16 जनवरी, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उत्तरी मध्य प्रदेश में 12 से 13 जनवरी, जम्मू संभाग में 12 जनवरी, पश्चिमी राजस्थान, बिहार, ओडिशा में 12 से 14 जनवरी, पूर्वी में 13 जनवरी राजस्थान और असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा में 14 जनवरी और 12-15 जनवरी को घना कोहरा छाया रहेगा।

कोल्ड डे के बने आसार

पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में 12 और 13 जनवरी को कोल्ड डे से लेकर सीवियर कोल्ड डे की स्थिति रहने की संभावना है. मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले दो से तीन दिनों में मध्य और पूर्वी भारत में न्यूनतम तापमान में गिरावट होगी. दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट आएगी। इसके अलावा 12 और 13 जनवरी को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली में शीतलहर चलने वाली है. राजस्थान में 12 जनवरी, उत्तर प्रदेश में 12 और 13 जनवरी और बिहार में 12 से 14 जनवरी को शीतलहर की चेतावनी जारी की गई है.

ये भी पढ़े: