नरेगा मजदूरो के लिए बड़ी खबर, सरकार ने जारी किये कड़े नियम

नरेगा श्रमिकों के लिए बड़ी खुशखबरी है कि अब उन्हें धोखा नहीं दिया जा सकेगा और कालाबाजारी नहीं की जा सकेगी। मनरेगा कर्मियों को लेकर सरकार की ओर से नया आदेश जारी किया गया है, क्या है नया नियम और क्या है नियम का तरीका. केंद्र सरकार के इस नए अपडेट को पढ़ें ताकि आपको सही और सटीक जानकारी मिल सके।

Manrega आधार नया अपडेट: नरेगा का भुगतान जारी करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा एक नया नियम जारी किया गया है। केंद्र सरकार ने नया अपडेट जारी करते हुए श्रमिकों का वेतन सीधे उनके बैंक खाते में जमा करने की घोषणा की है। मनरेगा आधार न्यू अपडेट की पूरी जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे।

ये भी पढ़े:

सरकार ने मजदूरों के लिए जारी किये नये नियम-

हमारे श्रमिक भाइयों को काम करने के बाद समय पर मजदूरी नहीं मिलना, जो सबसे बड़ी समस्याओं और मुद्दों में से एक है। इस समस्या से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने नई घोषणा करते हुए मनरेगा के सख्त और सख्त नियम लागू कर दिए हैं.

मनरेगा आधार कार्ड नया अपडेट?

अब मनरेगा मजदूरों की मजदूरी छीनना और उनके साथ धोखाधड़ी करना एक बड़ा अपराध बन गया है और अब ऐसा करना संभव भी हो गया है। अब मनरेगा मजदूरी में आधार कार्ड के जरिए नई सुविधा शुरू की गई है, जिससे मजदूरों को उनके हक का पैसा मिल सकेगा।

जितना अधिक श्रम, उतना अधिक पैसा मजदूर के हाथ में होता है।

ये भी पढ़े:

Manrega आधार न्यू अपडेट: मिली जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार ने सभी मनरेगा मजदूरों के काम का पैसा आधार कार्ड के जरिए ट्रांसफर करने की व्यवस्था शुरू कर दी है. इस प्रणाली के तहत केंद्र सरकार द्वारा सीधे मजदूर के बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर किया जाएगा, जिसमें घोटाले और रिश्वतखोरी पर हमेशा के लिए रोक लग जाएगी।

पहले यदि कोई मजदूर काम करता था तो ग्राम प्रधान उसे अपनी इच्छानुसार मनमाने ढंग से पैसा देता था, जो कि गैरकानूनी था। अब अगर आपने 10 मजदूरी का भुगतान कर दिया है तो केंद्र सरकार 10 मजदूरी का पैसा सीधे आपके खाते में ट्रांसफर कर देगी, जिसमें ग्राम प्रधान या सचिव की कोई भागीदारी नहीं होगी.

मनरेगा आधार कार्ड नया अपडेट, कार्रवाई सख्त

मनरेगा न्यू अपडेट के मुताबिक, सरकार पिछले कुछ सालों के डेटा फाइलों की जांच कर रही है, जिसके तहत मनरेगा के तहत घोटाला करने वाले सभी ग्राम प्रधानों या अन्य उच्च अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी और पूरे पैसे की वसूली की जाएगी।