किसानो को नए साल में मोदी सरकार देगी नई सोगाते ; 6 की जगह 9 हजार और बढेगा फसल बिमा भी – Pm Kisan News 2024

Pm Kisan News 2024 -देशभर में किसानो के लिए केंद्र सरकार के द्वारा कई मुख्य योजनाए चलाई जा रही है . किसानो की आय को बढ़ाने और उनकी आर्थिक स्थिति को सुधरने के उदेश्य से .सरकार ने 2024 में किसानो के लिए अपना खजाना के भण्डार को खोलने की रणनीति बना रखी है .सूत्रों दसे मिली खबरों के मुताबिक केंद्र सरकार अबकी बार किसानो के लिए कृषि बजट को और अधिक बढ़ाने की कोसीस कर रही है .जिसके अंदर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजनां के अंदर भी बदलाव होने जा रहा है मिली खबरों के मुताबिक़ pm किसान सम्मान निधि के तथ किसानो को पहले 6 रु सालाना किस्तो के माध्यम से प्रदान किये जा रहे है . लेकिन नए बदलाव के बाद अब सरकार किसानो को ६ हजार की जगह 9 हजार रु किसानो को प्रदान करेगी . योजना की सम्पूर्ण जानकारी आज की इस पोस्ट में प्रदान की गयी है .

केंद्र सरकार के बड़े 2 कृषि अधिकारिओ से हुई बातचीत के मुताबिक अबकी बार भारत सरकार 2024-25 के कृषि बजट को लगभग २ लाख करोड़ रुपये जारी कर सकती है .जौ की अभी चालू वर्ष के अंदर 1.44 लाख करोड़ है .बजट के माध्यम से किसानो को मिलेगी नयी सोगाते .

प्रधानमंत्री फसल बिमा योजना का साल 2024 में बढेगा दायरा

किसान मित्रो जानकारी के मुताबिक़ नए बजट के बाद फसल बिमा योजना (PMFBY) का दायरा और अधिक बाद सकता है .किसान साथियो मोद्दी सरकार ने साल 2016 में फसल बिमा योजना की शुरुवात की थी .इस योजना के माध्यम से बेहद कम प्रीमियम के माध्यम से किसानो को उनकी फसलो का बीमा प्रदान किया जाता है .

Read Also This –

बिजली को लेकर CM भजनलाल ने दिए अधिकारीयों को आदेश, बिजली विभाग के साथ हुई अहम् मीटिंग

Gwar bhav 10 january ; ग्वार भाव आज मंडियो में तेजी ; देखे कितनी तेजी है आज ग्वार के रेट में

गेहूं के समर्थन मूल्य पर खरीद को लेकर आई बड़ी खबर, किसानो को मिलेगा फायदा

pm किसान सम्मान निधि योजना के फंड को और अधिक बढाया जायेगा

किसान सम्मान निधि के अंदर नए बजट के अंदर चालु सीजन के बजट से लगभग 30 फीसदी बजट होने की संभावना है .जौ की चालू वितवर्ष के अंदर 60 हजार करोड़ रुपये जारी हुआ था .इसी तरह प्रधानमंत्री फसल बिमा योजना के अंदर भी लभग 17 फीसदी अधिक बजट मिलने की संभवना है .हालकी अभी इस विषय को लेकर के क्लियर नहीं हुआ है . आने वाली 1 फरबरी को जारी होने वाले  अंतरिम बजट के अंदर या इसके बाद लोकसभा चुनाव् 2024 के बाद जारी होने वाले बजट के अंदर किया जाएगा

कृषि मंत्रालय ने भी दिए संकते – Pm Kisan News 2024  

मित्रो भारतीय कृषि मंत्रालय की एक्सपर्ट समिति के सद्श्य आदित्य शेंश का कहना है की मंहगाई और उत्पादन पर मौसम की मार को मध्य नजर रखते हुए भारत सरकार गेंहू और चावल की msp को बढाने के साथ साथ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को रीवाइज करने को ले कर के विचार कर रही है .

कृषि मंत्रालय के crop दिविज को भी अबकी बार लगभग 18 हजार करोड़ रु का आवटन कर सकती है भारत सरकार .कृषि क्षेत्र के अंदर लगभग हर साल 4 प्रतिशत विकास दर से बढ़ रहा है .