Urea Gold को किसानों तक पहुँचाने की मिली मंजूरी, सल्फर कोटेड यूरिया से बढ़ेगा उत्पादन, ये रहेगी एक बैग की कीमत

नमस्कार दोस्तों आज हम जिस खबर की चर्चा करेंगे उसे खबर के अनुसार हमारे देश की केंद्र सरकार के द्वारा देश के किसानों के लिए बहुत जल्द सल्फर कोटेड यूरिया लॉन्च कर रही है जिसे यूरिया गोल्ड के नाम से जाना जाएगा।

ग्वार के किसान व्हाट्सएप्प ग्रुप ज्वाइन करे यहाँ क्लिक करे
दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे की रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय भारत सरकार की ओर से सभी यूरिया खाद बनाने वाली कंपनियों को सूचना जारी कर दी गई है और उर्वरक मंत्रालय ने अधिसूचना में लिखा है कि यूरिया गोल्ड के नाम से सल्फर लेपित यूरिया को भारत सरकार की तरफ से मंजूरी दी जा रही है और अब रासायनिक खाद और उर्वरक बनाने वाली कंपनियां इसको बनाकर किसानों तक पहुंचा सकती है।

जानिए क्या रहेगी एक बैग की कीमत

दोस्तों आपको बता दे कि यह यूरिया के बैग जिनका वजन 40 किलोग्राम होता और इसकी कीमत भारत सरकार की तरफ से काफी कम रखी गई है और साथ ही सरकार की योजना के अनुसार इस सल्फर कोटेड यूरिया को नीम कोटेड यूरिया के बैग के जैसे ही समान एमआरपी पर किसानों तक पहुंचने की योजना है अर्थात किसान भाइयों को इस यूरिया बैग के एक बैग की कीमत 266.50 रुपए रखी गई है और इसी कीमत पर किसानों को यह बैग पहुंचने की योजना है।

ये भी पढ़े:

क्या है सल्फर कोटेड यूरिया

दोस्तों आपको बता दे की सल्फर कोटेड यूरिया खेती में काम आने वाला ही एक उर्वरक है इसका निर्माण सल्फर के साथ कोचिंग करके किया जाता है। साधारण भाषा में अगर बताऊं तो जिस प्रकार से नीम को इंग उड़िया किसानों को मिलता है उसी प्रकार इसमें भी नाइट्रोजन युक्त यूरिया को सल्फर के साथ कोटिंग करके बनाया जाता है।

सल्फर कोटेड यूरिया के लाभ

किसान भाइयों सल्फर कोटेड यूरिया के इस्तेमाल से फसलों में सल्फर की कमी को पूरा किया जा सकता है आपकी जानकारी के लिए बता दे की सल्फर पौधे की वृद्धि के लिए एक अत्यंत जरूरी पोषक तत्व होता है और सल्फर की कमी होने के कारण पौधे की ग्रोथ अच्छे तरीके से नहीं हो पाती जिससे उत्पादन पर असर पड़ता है।

ये भी पढ़े: