नीलगाय और आवारा पशुओ का झंझट ख़त्म, अब खेत की रखवाली करेगी ये मशीन, ये है कीमत

पहले नीलगाय कभी-कभार अपने परिवेश यानी जंगलों से भटककर खेतों में आ जाती थी, लेकिन अब देश के लगभग हर राज्य में आपको नीलगाय दिख जाएंगी। इनका आतंक भी दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है. वहीं नीलगाय और आवारा जानवरों के आतंक से किसानों की फसलों को काफी नुकसान होता है क्योंकि ये खेतों में लगी फसलों को चरने से ज्यादा रौंद देते हैं. इससे किसानों की लागत और मेहनत बर्बाद हो जाती है। ऐसे में किसान अपनी फसलों को बचाने के लिए दिन-रात रखवाली करते हैं। लेकिन इसके बाद भी न जाने कब जंगली जानवर उनकी फसल खा जाते हैं.

लेकिन अब आपको अपनी फसलों की निगरानी के लिए दिन-रात मेहनत करने की जरूरत नहीं है। अब आपके खेत में लगी फसल को नीलगाय और आवारा जानवरों से बचाने के लिए एक मशीन आ गई है। इस मशीन का नाम झटका मशीन है. हम आपको बताएंगे कि यह जर्क मशीन कहां मिलेगी और इस मशीन की कीमत क्या है।

ये भी पढ़े:

ब्लो मशीन क्या है

यह मशीन खेतों में घुसने वाले आवारा पशुओं और नीलगायों को भगाने के लिए बनाई गई है. ब्लो मशीन 12 वोल्ट की बैटरी और सौर ऊर्जा दोनों का उपयोग करती है। यदि आप दिन के समय ब्लो मशीन का उपयोग करना चाहते हैं तो आप इसे सौर ऊर्जा से चला सकते हैं और यदि आप इसे रात के समय उपयोग करना चाहते हैं तो आप इसे बैटरी द्वारा चला सकते हैं। इसके इस्तेमाल से आप अपनी फसलों को नुकसान से बचा सकते हैं.

ब्लो मशीन कैसे स्थापित करें

शॉक मशीन का उपयोग करने के लिए आपको इसके तारों को खेत के चारों ओर तारना होगा। खेतों की अच्छी तरह से बाड़ लगाने के बाद इन तारों में शॉक मशीन के जरिए करंट दिया जाता है, जिसे अगर कोई जानवर छू ले तो उसे बहुत तेज करंट लगता है। इसलिए कई लोग इसे चालू मशीन भी कहते हैं. पशु क्रूरता कानून के तहत इस मशीन पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए। पूरी टेस्टिंग के बाद और सरकार से मान्यता मिलने के बाद इस मशीन को खेतों में लगाया जाता है.

ये भी पढ़े:

ब्लो मशीन की विशेषताएं

ब्लो मशीन में एक चेतावनी ध्वनि उपकरण होता है जिसे सायरन या हॉर्न के रूप में भी जाना जाता है। दरअसल, इसका काम यह है कि अगर कोई नीलगाय या जंगली जानवर आपके खेतों में घुस जाए या तार को छू ले तो यह सायरन बहुत तेज आवाज करता है। जिससे यह पता चल जाता है कि कोई जानवर आपके खेत में घुसने की कोशिश कर रहा है. इस शॉक मशीन की खासियत यह है कि यह कुछ सेकंड के बाद जानवरों को झटका देना बंद कर देती है, जिससे इसके करंट से कोई भी जानवर घायल नहीं होता है और न ही किसी जानवर या जीव की मौत का खतरा होता है।

जानिए जर्क मशीन की कीमत

थ्रेशिंग मशीन की कीमत की बात करें तो यह 3000 से 5000 रुपए में मिल जाती है, बैटरी अलग से खरीदनी पड़ती है, एक थ्रेशिंग मशीन 10 एकड़ जमीन को कवर करती है। इसके अलावा अगर झटका मशीन की ऑनलाइन कीमत की बात करें तो इसके रेट आपको अलग-अलग कीमत पर मिलेंगे।

ये भी पढ़े: