पशुपालको दूध पर मिलेगी 5/- प्रति लीटर सब्सिडी, सरकार ने की घोषणा

आजकल पशुपालन एक बहुत ही लाभदायक व्यवसाय बनता जा रहा है। सरकार द्वारा भी पशुपालन को प्रोत्साहित किया जा रहा है। महाराष्ट्र राज्य सरकार ने पशुपालन में दूध की बिक्री पर 5 रुपये प्रति लीटर की सब्सिडी देने का फैसला किया है और इसे कैबिनेट से मंजूरी भी मिल गई है। इससे महाराष्ट्र राज्य के पशुपालकों को काफी फायदा होने वाला है. लेकिन यह सब्सिडी की सुविधा केवल उन्हीं पशुपालकों को मिलेगी जो सहकारी समिति को दूध उपलब्ध कराते हैं। और राज्य में इसका काफी विरोध हो रहा है. महाराष्ट्र राज्य में अधिकतर पशुपालक किसान निजी क्षेत्र में दूध बेचते हैं।

5 रुपये प्रति लीटर सब्सिडी का फैसला

ये भी पढ़े:

सरकार ने किसानों को दूध की बिक्री में राहत देने का दावा किया है और कैबिनेट बैठक में कई अहम फैसले लिए गए हैं, जिसमें दूध पर 5 रुपये प्रति लीटर सब्सिडी का फैसला भी शामिल है. वहीं सरकार के इस फैसले से सहकारी समितियों को दूध सप्लाई करने वाले दुग्ध उत्पादकों को फायदा होगा. सरकार सीधे उनके खातों में 5 रुपये प्रति लीटर की सब्सिडी जारी करेगी। कैबिनेट में मंजूरी के बाद इसे राज्य के सहकारी दुग्ध उत्पादक संगठनों के माध्यम से लागू किया जाएगा. यह शर्त तभी लागू होगी जब दूध में 3.2 प्रतिशत वसा और 8.3 एसएनएफ हो। इसके लिए सहकारी दुग्ध संघों को दुग्ध उत्पादकों को कम से कम 29 रुपये प्रति लीटर का भुगतान करना होगा।

यह योजना 2 महीने के लिए लागू की जाएगी

ये भी पढ़े:

सरकार ने इस योजना में एक और शर्त लगा दी है. जिसमें यह योजना 1 जनवरी 2024 से 29 फरवरी 2024 तक लागू रहेगी. इसके बाद सरकार समीक्षा के बाद इसके लिए समय सीमा बढ़ाने पर विचार कर सकती है. फिलहाल राज्य में निजी क्षेत्रों में दूध की बिक्री सबसे ज्यादा है, इसलिए सरकार की इस योजना का फायदा सहकारी समिति से जुड़े पशुपालकों को होने वाला है.

ये भी पढ़े: