सिरसा के 923 कुंवारों की लगी ‘मौज’, जनवरी से मिलेगी 3 हजार पैंशन – हरियाणा पेंशन योजना 2024

हरियाणा पेंशन योजना – प्रदेशभर में 15 हजार से ज्यादा कुंवारे व विधुर को शुरू हो जाएगी यह सरकारी सुविधा
सिरसा, 31 दिसंबर (हरभजन): हरियाणा सरकार अपने वायदे के मुताबिक प्रदेशभर के कुंवारों व विधुरों के लिए जनवरी से पैंशन की शुरूआत करने जा रही है। समाज कल्याण विभाग ने प्रदेशभर में करीब 15 हजार से ज्यादा ऐसे लोगों को 3 हजार रूपए प्रति महीना पैंशन देने का खाका तैयार कर लिया है, जो 40 वर्ष की उम्र के बाद भी कुंवारे हैं या फिर उम्र के इस पड़ाव में विधुर हो चुके हैं।

इन व्यक्तियों को मिलेगी पेंशन

विभागीय जानकारी अनुसार, सिरसा जिले में 923 लोगों को इस पैंशन के लिए चयनित किया गया है, जिसमें 716 के करीब कुंवारे हैं, जबकि बाकी लोग अपनी जीवनसंगिनी की मृत्यु के बाद विधुर का जीवन व्यतीत कर रहे हैं। समाज कल्याण विभाग से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, जिले में पहली सूची में 45 लोगों को, जबकि दूसरी सूची में 878 लोगों का चयन हुआ है, जिनकी पेंशन शुरू होगी।

यह भी जाने –

Ignp news 2024,तीन में से एक समूह रेगुलेशन से सरसों व गेहूं की फसल प्रभावित

कपास मंडी भाव 2024 ; नरमा और कपास की आवक और बढ़ी नरमा के किसानो पर मार देखे ताजा रिपोर्ट

फसल सुरक्षा 2024 ; देसी उपायों से फसलो को बंचाये पाला मारने से


समाज कल्याण विभाग ने सी. एम. मनोहर लाल द्वारा घोषणा करने के करीब 3 महीने बाद ही इस योजना को अमलीजामा पहनाना शुरू कर दिया था। विभाग ने नागरिक संसाधन सूचना विभाग (क्रीड) द्वारा जुटाए गए तथ्यों के आधार पर फैमिली आई.डी. से ऐसे कुंवारों व विधुरों का चयन किया, जो आयु व आय के मापदंड को पूरा करते हैं।

प्रदेशभर में करीब 15000 से ज्यादा ऐसे पात्रों को इस योजना के तहत पहले चरण में पैंशन के लिए चयनित किया जा चुका है, जिनको जनवरी से पेंशन मिलेगी। खास बात यह भी है कि इन कुंवारों व विधुरों को प्रति माह 3 हजार रूपए पेंशन मिलेगी, जो सीधे उनके खाते में पहुंचेगी। फूलकां निवासी भरत सिंह ने बताया कि सरकार ने कुंवारों की पेंशन शुरू कर मौज कर दी। पहले लोग टोंट मारते थे कि तेरी शादी नहीं हुई, लेकिन अब सरकार ने मेरे जैसे हजारों लोगों की पैंशन न शुरू शुरू कर बड़ा सराहनीय कार्य किया है।

हरियाणा पेंशन योजना – यहाँ से पता करे अधिक जानकारी

यहां से पता करें पेंशन संबंधी जानकारी जिन कुंवारे या विधुर पात्रों को अपनी पेंशन के बारे में अभी तक जानकारी नहीं है, उनको अपने नजदीकी गांव, कस्बा या कालोनी में स्थापित सीएससी सैंटर पर जाना होगा। आधार कार्ड के माध्यम से समाज कल्याण विभाग की अधिकारिक वैबसाइट से इस बारे में पूरी जानकारी ली जा सकती है। जिन कुंवारे व विधुरों की पेंशन लगी है, अथवा भविष्य में उनकी पात्रता पूर्ण होने वाली है, वे अपने परिवार पहचान पत्र में वैरिफाइड बैंक खाता संख्या व मोबाइल नंबर अवश्य अपडेट करवाएं, अन्यथा पात्र होने के बावजूद भी पैंशन की राशि उनके खाते में जमा नहीं होगी।

आवश्यक कागजात और योग्यता

फैमिली आई.डी. में गलती से जुड़े सदस्य को हटाने का ऑप्शन खुला उधर, क्रीड विभाग ने
फैमिली आई.डी. में नया बदलाव
करते हुए अब आई. डी. में गलती से जुड़े सदस्य को हटाने का ऑप्शन खोल दिया है। इस समस्या को लेकर लोग लंबे समय से सीएससी सेंटरों के चक्कर लगा रहे थे। लेकिन अब क्रीड विभाग ने यह सुविधा शुरू कर दी है, जिसमें घर का मुखिया अपनी आई.डी. में गलती से जुड़े दूसरे सदस्य को हटा सकेंगे।
इसके लिए मुखिया को स्वयं सत्यापित हलफनामा अपलोड करना होगा, जिसके बाद संबंधित विभाग के पास यह आवेदन पहुंचेगा और एक निश्चित समय के बाद अवांछित सदस्य का नाम फैमिली आई. डी. डिलीट हो जाएगा। से