Ignp news 2024,तीन में से एक समूह रेगुलेशन से सरसों व गेहूं की फसल प्रभावित

Ignp news 2024 खाजूवाला। सिंचाई पानी की मांग को लेकर किसान अनूपगढ़ शाखा में 31 दिसंबर से पानी छोड़ने की मांग कर रहे हैं। किसानों का मानना है कि 8 जनवरी की बजाय 31 दिसंबर से अनूपगढ़ शाखा में पानी दिया जाए ताकि खेतों में खड़ी फसल को बचाया जा सके। Ignp news 2024 निम्न है –

गौरतलब है कि 31 दिसंबर से आईजीएनपी में तीन में से एक समूह के तहत नहरे चलेगी। अब किसानों को 17 दिनों के अंतराल के बाद पानी मिलेगा। बढ़ते तापमान के चलते खेतों में फसलों को पाने की सख्त आवश्यकता है। दो सप्ताह के अंतराल से मिलने वाले पानी से खेतों में अधिकतर सरसों गेहूं की फसले पानी के अभाव में खराब हो जाएगी।

14 दिसंबर से अनूपगढ़ शाखा में चली एक सप्ताह पानी की मात्रा कम होने के कारण अंतिम छोर पर पूरा पानी पहुंच ही नहीं पाया था। 200 क्यूसेक पानी कम चलने से अधिकतर नहरे वह माइनर की टेल पीटी थी।

पूरा पानी होने पर भी नहीं दिया जा रहा है किसानो को Ignp news 2024

राजस्थान में सरकार बदलने के साथ ही किसानों को एक उम्मीद जगी थी कि किसानों को पूरा पानी मिलेगा डैम में इस समय 1360 फिट से अधिक पानी होने के बावजूद भी किसानों के खेतों में खड़ी फसले मुरझा रही है। तीन में से एक समूह रेगुलेशन जारी होने के चलते खेतों में गेहूं की फसल अधिकतर प्रभावित होगी।

यह भी जाने –

कपास मंडी भाव 2024 ; नरमा और कपास की आवक और बढ़ी नरमा के किसानो पर मार देखे ताजा रिपोर्ट

फसल सुरक्षा 2024 ; देसी उपायों से फसलो को बंचाये पाला मारने से

गेंहू में पिला रतुआ रोग से नुकसान की आशंका करवाए फसल बिमा आज अंतिम तारीख

Indian Railway: अब दिव्यांगजनों की रेल यात्रा होगी आसान, केंद्र सरकार ने जारी किए ये आदेश

जय जवान जय किसान