कपास मंडी भाव 2024 ; नरमा और कपास की आवक और बढ़ी नरमा के किसानो पर मार देखे ताजा रिपोर्ट

हनुमानगढ़: कपास मंडी भाव 2024 -जिले में नरमा कपास उत्पादक किसानों को इस बार दोहरा नुकसान उठाना पड़ा है. एक ओर जहां इस बार पिंक बॉलवर्म के प्रकोप के कारण उत्पादन में भारी गिरावट आई है, वहीं दूसरी ओर कीमतों में बढ़ोतरी नहीं होने से नुकसान हो रहा है. इस बार सभी प्रमुख कृषि उपज मंडियों में नरमा का औसत बाजार भाव 6000 से 6500 रुपये प्रति क्विंटल के बीच है। स्थिर है.

नरमा कपास के दाम बढ़ने का इंतजार कर रहे किसानों का धैर्य अब जवाब देने लगा है। जिसके चलते मंडियों में नरमा की आवक लगातार बढ़ रही है। सितंबर माह में जिले की मुख्य मंडियों में करीब 10 हजार क्विंटल नरमा की आवक हो रही थी, जो बीते दिसंबर में बढ़कर 13 हजार क्विंटल के पार पहुंच गई है।

नरमा की कीमत की बात करें तो पिछले 2-3 महीनों में इसमें ज्यादा उतार-चढ़ाव नहीं हुआ है। मार्केट कमेटी से जुड़े लोगों के अनुसार निकट भविष्य में नरमा की कीमतों में बढ़ोतरी की उम्मीद कम ही नजर आ रही है। ऐसे में अब थके-हारे किसान नरमा लेकर मंडियों में आ रहे हैं।

पिछले साल की तुलना में नरमा के दाम में दो हजार रुपये की गिरावट

पिछले साल की तरह इस बार भी किसानों को कीमतों में बढ़ोतरी की उम्मीद थी. पिछले वर्ष दिसंबर माह में इन दिनों नरमा का बाजार भाव 8 हजार रुपये से लेकर 8500 रुपये प्रति क्विंटल तक था। जो इस बार 5500 से 6500 रुपये के आसपास ही चल रहा है. ऐसे में किसानों को भारी नुकसान हो रहा है.

यह भी जाने –

फसल सुरक्षा 2024 ; देसी उपायों से फसलो को बंचाये पाला मारने से

गेंहू में पिला रतुआ रोग से नुकसान की आशंका करवाए फसल बिमा आज अंतिम तारीख

PAN Card : ऑनलाइन पैन कार्ड बनवाना बेहद आसान, अप्लाई करने से पहले जान लें पूरा प्रोसेस

किसानों के अनुसार घरों में रखा नरमा सूख रहा है। इससे वजन भी लगातार कम हो रहा है. तेजी की कोई उम्मीद नहीं है. इस कारण वे अपनी उपज जल्द से जल्द बेचने के लिए बाजारों में ला रहे हैं। 15 जनवरी तक – नरमा की आवक इसी प्रकार रहने की उम्मीद है। व्यापारी मंडियों में ही खड़ी ट्रॉलियों में भरे नरमा के दाम बता रहे हैं। फिर संबंधित फैक्ट्री में तौल हो रही है।

पिंक बॉलवर्म के प्रकोप के कारण गुणवत्ता में गिरावट आई, जिसके कारण मांग घट गई, कीमतें नहीं बढ़ रही हैं।

जिले में पहली बार पिंक बॉलवर्म के प्रकोप से नरमा की फसल को भारी नुकसान हुआ है। 80 फीसदी तक फसलें बर्बाद हो गईं. गुलाबी इल्ली के प्रकोप से नरमा की गुणवत्ता भी कम हो गई है। इस कारण विदेशों में भी कपास की मांग नहीं है। मांग कम होने से नरमा की कीमतों में गिरावट आई है।

नरमा और कपास के भावो में गिरावट 2024

मार्केट कमेटी से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक इस बार क्वालिटी काफी डाउन है. नरमा की गुणवत्ता खराब होने से यह मात्र 5 हजार रुपये प्रति क्विंटल बिक रहा है। इससे किसानों को भी दोहरा नुकसान हुआ है.

बैंक ऑफ बड़ौदा ने FD पर बढ़ाई ब्याज दरें, बूढ़े-बुजुर्गों को मिलेगा अधिक फायदा

नागौर में पहली बार हुई काले गेहूं की खेती, किसान ने खेती में किया नवाचार

सावधान! शीतलहर और कोहरे का अलर्ट हुआ जारी, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

इस बार प्रति बीघे औसत उत्पादन भी कम हुआ है। पिछले साल औसत उत्पादन 5 क्विंटल प्रति बीघे तक था और बाजार भाव 8 हजार रुपये प्रति क्विंटल तक था. इस बार उत्पादन एक से तीन क्विंटल प्रति बीघे ही हुआ है। बाजार भाव भी 6 हजार रुपये प्रति क्विंटल तक है. ऐसे में किसानों को भारी नुकसान हुआ है. अब किसानों के पास भी अपनी उपज को अधिक समय तक रोककर रखने की क्षमता नहीं रही।

नरमा का भाव ,कपास मंडी भाव 2024 , Narma Bhav Today 2024

जिले में नरमा की सबसे ज्यादा आवक कस्बे की मंडी में हो रही है। 27 दिसंबर को शहर की मंडी में 3512 क्विंटल की आवक हुई और औसत बाजार भाव 6540 रुपये प्रति क्विंटल रहा. पिछले कई दिनों से नोहर व भादरा मंडी में नरमा की आवक नगण्य है। जंक्शन मंडी में 2572 क्विंटल नरमा की आवक दर्ज की गई और बाजार भाव 6950 रुपए रहे।

डबलीराठान मंडी में मात्र 180 क्विंटल की आवक हुई और बाजार भाव 6502 रुपए प्रति क्विंटल रहा।

रावतसर मंडी में आवक 2250 क्विंटल दर्ज की गई तथा औसत बाजार भाव 6380 रुपए प्रति क्विंटल दर्ज किया गया।

संगरिया मंडी में एक ही दिन में 1331 क्विंटल की आवक हुई और भाव 6565 रुपए प्रति क्विंटल रहा।

गोलूवाला मंडी में 1880 क्विंटल नरमा की आवक हुई। पीलीबंगा में 1604 क्विंटल नरमा की आवक हुई। दोनों मंडियों में नरमा की औसत बाजार कीमतें क्रमश: 6500 रुपये और 7100 रुपये प्रति क्विंटल रहीं।

मंडियों में नरमा की आवक अधिक है, कीमतों में कोई उतार-चढ़ाव नहीं है।

पिछले एक सप्ताह से टाउन-जंक्शन मंडियों में नरमा की आवक लगातार बढ़ रही है। औसत बाजार भाव 6 हजार रुपये से लेकर 6500 रुपये प्रति क्विंटल तक है. पिछले साल दिसंबर माह में नरमा का औसत बाजार भाव 8 हजार रुपये प्रति क्विंटल तक था. -सीएल वर्मा, सचिव कृषि उपज मंडी समिति, हनुमानगढ़