सरसों की दैनिक आवक स्थिर ,बुवाई रकबा में बढत , देखे क्या रुझान रहेंगे सरसों भाव में ; Sarso report 2023-24

Sarso report 2023-24 – नमस्कार किसान साथियो आज की इस पोस्ट के अंदर जानेगे सरसों के बाजार की कुछ महत्वपूर्ण जानकारि , सरसों का भाव कब बढ़ेगा 2023-24 , सरसों में तेजी  कब आएगी , सरसों का आज का भाव , समस्त जानकारी आज की इस पोस्ट में दी गयी है .

सरसों का बाजार – विश्व बाजारों में खाद्य तेलों के दामो में आई तेजी के कारण भारतीय घरेलू बाजार में एक सप्ताह सरसों में गिरवट के बाद अब भाव स्थिर हुए है . औसत भाव जयपुर मंडी 5850 रु प्रति क्विंटल पर रही . व्ही दैनिक औसत आवक को देखा जाए तो औसत देशभर में सरसों की कुल आवक 3.50 लाख बोरी से 4 लाख बोरी के दायरे में आ चुकी है .Sarso report 2023-24

यह भी जाने –

व्यापारियो से हुई बातचीत के मुताबिक मंडियो में सरसों की दैनिक आवक स्थिर बनी रह सकती है .एवम उत्पादक राज्यों में किसानो और स्टॉककिस्टो के पास सरसों का स्टॉक पिछले साल की तुलना में अधिक बंचा हुआ है . इसी कारण सरसों की दैनिक आवक लगातार इसी प्रकार बनी रहने की उम्मीद है . अभी शादियों एवं अन्य कार्यक्रमों का सीजन होने के कारण सरसों तेल की मांग लगातार बनी रह सकी है . लेकिन सरसों के भावो में अब कोई बड़ी तेजी नजर नहीं आ रही है .

क्यूंकि तेजी मंदी लगभग अब आयातित तेलों के बाजारों पर निर्भर करेगी .

सरसों बिजाई आंकड़ा 2023-24 , Sarso report 2023-24

भारतीय कृषि मंत्रालय के मुताबिक सरसों की बुवाई चालू रबी सीजन में थोड़ी बढ़कर 89.18 लाख हेक्टेयर में हुई है .जबकि पिछले साल इसी समय तक सरसों की बुवाई 87.24 लाख हेक्टेयर में हुई  थी . जयपुर में काछी घनी के दामो में लगातार 5 , ६ दिनों की गिरावट के बाद शुक्रवार को हलकी तेजी दर्ज की गयी थी . कची घनी सरसों तेल के भाव 10 रु तेज हो कर 1065 रु प्रति 10 किलो हो गए .

ऐसे में सरसों के भावो में अब तेजी शायद ही बने , बाजार में तेजी मंडी कुछ विशेष नजर नहीं आ रही . हलकी तेजी मंदी थोड़ी बहुत बाजार में बन सकती है . इसके अलावा बड़ी तेजी मंदी अब सरसों के बाजार में मुश्किल है .

यह भी पढ़े –

नोट किसान साथियो व्यापर अपने विवेक से करे हमारा उदेश्य सिर्फ किसानो तक जानकारी पहुँचाना है। रोजाना मंडी भाव , मौसम जानकारी , सरकारी योजनाओ की जानकारी, खेत खलिहान , खेती समाचार ,breaking news , वायदा बाजार भाव , तेजी मंदी रिपोर्ट एवं अन्य खेती बाड़ी और किसानी से जुडी जानकारी जानने के लिए विजिट करे फार्मिंग एक्सपर्ट की इस वेबसाइट पर धन्यवाद जय जवान के किसान