गेहूं में पीलापन को कैसे दूर करे, गेहूं में पीलापन के कारण और उपाय

गेहूं की खेती: यह संभावना है कि अधिकांश किसानों ने अपने उत्पादन वर्षों के दौरान गेहूं में पीलापन – क्लोरोसिस – का अनुभव किया है। चाहे वह शीतकालीन गेहूं हो या वसंत गेहूं, ऐसे कई कारक हैं जो पीलेपन का कारण बन सकते हैं और यदि उन्हें ठीक नहीं किया गया तो उपज पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

गेहूं में पीलापन को कैसे दूर करे

गेहूं की फसल में पीलापन आने के मुख्य कारण एवं उपाय

पीलेपन का पहला सबसे आम कारण नाइट्रोजन की कमी है। मिट्टी के कम तापमान के कारण शुरुआती मौसम में सर्दियों के अंत/वसंत की शुरुआत में नाइट्रोजन की कमी आम है, जिससे मिट्टी के कार्बनिक पदार्थों से उपलब्ध नाइट्रोजन की मात्रा कम हो जाती है। अन्य कारणों में अपर्याप्त गिरावट उर्वरक दर, आवेदन में देरी, लीचिंग के कारण नाइट्रेट के रूप में नाइट्रोजन की हानि, संतृप्त मिट्टी में विकृतीकरण हानि, और कैनसस राज्य द्वारा यहां सूचीबद्ध भारी फसल अवशेष शामिल हैं।

गेहूं में नाइट्रोजन की कमी के लक्षण निचली पत्तियों के पीले होने से प्रकट होते हैं क्योंकि नाइट्रोजन पौधे के भीतर गतिशील होती है। नाइट्रोजन की कमी से भ्रमित न हों, पोटेशियम की कमी भी निचली पत्तियों के पीलेपन का कारण बन सकती है। वास्तव में अंतर बताने के लिए मिट्टी का नमूना लिया जाएगा। हालाँकि, शुरुआती वसंत में, नाइट्रोजन की कमी के कारण आपके गेहूं के पीले होने की अधिक संभावना है। यदि नाइट्रोजन की इस कमी को दूर नहीं किया गया तो गेहूं की पैदावार पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

ये भी पढ़े:

पीले गेहूं का दूसरा सबसे आम कारण सल्फर की कमी है। शुरुआत में नाइट्रोजन और सल्फर की कमी के बीच अंतर करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन पौधे के बढ़ने के साथ सल्फर की कमी से नई/ऊपरी पत्तियां पीली पड़ जाती हैं। चूंकि सल्फर आसानी से पौधे में नहीं जाता है, नई वृद्धि में कमी के लक्षण दिखाई देंगे। सल्फर की कमी नाइट्रोजन के समान कारणों से हो सकती है।

पीले गेहूं का तीसरा सबसे बड़ा कारण मौसम है। विकास की अवस्था के आधार पर मौसम का गेहूं पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है। सूखी मिट्टी, जलभराव और उथला रोपण सभी जड़ों के विकास को प्रभावित कर सकते हैं और पीलेपन का कारण बन सकते हैं। पौधों में गांठें निकलने से पहले कल्ले निकलने की अवस्था के दौरान ठंडा तापमान पूरे खेत के पीलेपन का कारण बन सकता है। एक बार जब गेहूं और परिपक्व हो जाता है और जुड़ने के चरण में प्रवेश कर जाता है, तो फ्रीज की चोट से उपज कम हो सकती है।

यह भी गेहूं के पीलेपन का एक कारण है, जिसके लिए कई सम्मानजनक उल्लेखों में रोग का दबाव और लौह की कमी शामिल है। यदि इन दो संभावित मुद्दों की पहचान की जाती है, तो उन्हें भी संबोधित करने की आवश्यकता होगी।

यदि किसी किसान को गेहूं के पीलेपन का सामना करना पड़ रहा है, तो नाइट्रोजन और सल्फर की कमी को ठीक करना सबसे आसान मुद्दा है।

ध्यान रखें कि रासायनिक उर्वरकों के प्रयोग से पहले मिट्टी का परीक्षण अवश्य करा लें। तथा रासायनिक उर्वरकों का प्रयोग मिट्टी परीक्षण के आधार पर ही करें।

गेहूं का पीलापन , गेहूं में पीलापन , गेहूं का पीलापन