खेत में नीलगाय का आतंक है तो करे ये उपाय, आसपास भी नहीं आएगी नीलगाय

रबी के मौसम में खेतों में नीलगाय से नुकसान बहुत अधिक हो जाता है। नील गाय किसानों की सरसों और गेहूं की फसल को काफी नुकसान पहुंचाती है। यहां तक कि खेतों में लगी बाड़ भी उनसे फसलों की रक्षा नहीं कर पाती। नीलगाय अधिकतर जंगल के आसपास के खेतों में अधिक नुकसान पहुंचाती है। ये फसलों को चरने के बजाय अपने पैरों से रौंद देते हैं, जिससे अधिक नुकसान होता है। कई राज्यों में नुकसान इतना अधिक है कि किसानों को अपने खेतों की रखवाली के लिए रात में जागना पड़ता है। लेकिन हम आपको कुछ घरेलू टिप्स बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप नीलगायों को खेतों से दूर रख सकते हैं।

खेत में नीलगाय का आतंक है तो करे ये उपाय

नीलगाय को भगाने के उपाय

ये भी पढ़े:

बिहार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान और अन्य राज्यों में नीलगाय का आतंक काफी प्रचलित है। ऐसे में घरेलू उपायों के जरिए नीलगाय को खेतों से दूर रखा जा सकता है. इसके लिए किसानों को 4 किलो छाछ में छिलके वाली प्याज, रेत और मिट्टी मिलाकर घोल बनाना होगा और इसे फसल पर स्प्रे करना होगा, इससे नीलगाय इसकी गंध के कारण खेतों के आसपास नहीं भटकेंगी. और किसानों को उनकी फसल में नुकसान नहीं होगा. इसके अलावा आप खेत की मेड़ पर तुलसी, मेथी या लेमन ग्रास लगा सकते हैं. इनकी खुशबू से नीलगाय खेतों में नहीं आती। इसके अलावा तम्बाकू और नीम की पत्तियों का घोल बनाकर खेतों में छिड़कने से भी नीलगाय के नुकसान से बचा जा सकता है।

अंडे और धोने की शक्ति का उपयोग

ये भी पढ़े:

15 अंडे और 50 ग्राम वाशिंग पाउडर को 25 लीटर पानी में मिलाकर खेतों में छिड़काव करने से भी नीलगायों को खेतों में आने से रोका जा सकता है। अंडे में एक विशेष प्रकार की गंध होती है जो नीलगाय को दूर रखने में सहायक होती है। इसके अलावा जिस क्षेत्र से नीलगाय खेतों में प्रवेश करती है, वहां रोशनी की व्यवस्था रखनी चाहिए। इससे नीलगाय काफी हद तक खेतों से दूर रहती है। लाइट को इस प्रकार लगाएं कि वह चलती हुई प्रतीत हो। हवा के साथ चलते रहो.

कृपया नीलगाय को शारीरिक क्षति न पहुँचाएँ

ये भी पढ़े: