Raksha Bandhan 2023: इस साल 2 दिन मनाया जाएगा रक्षाबंधन, जानिए भाई को राखी बांधने का सही समय तिथि और शुभ मुहूर्त

हिंदू कैलेंडर के अनुसार, रक्षाबंधन का त्योहार हर साल सावन माह की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है। वैसे तो भारत में कई तरह के त्योहार मनाए जाते हैं लेकिन रक्षाबंधन का एक अलग ही महत्व है। हर साल यह त्यौहार बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है।

रक्षाबंधन 2023 शुभ मुहूर्त

इस दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनकी लंबी उम्र की कामना करती हैं। वहीं भाई भी बहन को प्रेम रूपी रक्षा सूत्र बांधकर जीवनभर बहन की रक्षा करने का वचन लेते हैं। रक्षाबंधन एक ऐसा त्यौहार है, जो मनाया तो सिर्फ एक दिन जाता है, लेकिन इससे बनने वाले रिश्ते जीवनभर कायम रहते हैं। हालांकि, इस साल भाई-बहन के अटूट प्यार का प्रतीक रक्षाबंधन एक नहीं बल्कि दो दिन मनाया जा रहा है.

BREAKING NEWS : किसान ने गौशाला में दान दी 1 करोड़ की जमीन देखे पूरी खबर

कब है राखी बंधने का शुभ मुहूर्त

पंचांग के अनुसार रक्षाबंधन का त्योहार हर साल श्रावण मास की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है. पंचांग के अनुसार सावन माह की पूर्णिमा तिथि 30 अगस्त को सुबह 10 बजकर 58 मिनट पर शुरू हो रही है. इसका समापन 31 अगस्त को सुबह 07.05 बजे होगा. 30 अगस्त को पूर्णिमा तिथि आरंभ होने से यानी सुबह 10:58 बजे से लेकर रात 09:01 बजे तक भद्रा लग रही है.

आज का सरसों का भाव देखे 29 अगस्त सरसों तेल और सरसों खल का भाव

ऐसे में 30 अगस्त को भद्रा के कारण दिन में राखी बांधने का कोई शुभ समय नहीं है. इस दिन रात 9 बजे के बाद राखी बांधने का शुभ समय है. इसके अलावा 31 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा सुबह 07:05 बजे तक है और इस समय भद्रा नहीं है. ऐसे में 31 अगस्त को सुबह 7 बजे तक बहनें अपने भाइयों को राखी बांध सकती हैं. ऐसे में इस साल रक्षाबंधन दो दिन 30 और 31 अगस्त को मनाया जा सकता है.

क्यों मनाया जाता है रक्षाबंधन का त्यौहार क्या है पौराणिक कथा

रक्षाबंधन को लेकर कई कथाएं प्रचलित हैं। उनमें से एक भगवान इंद्र और उनकी पत्नी शची की है। इस कथा का उल्लेख भविष्य पुराण में मिलता है। जब असुरों के राजा बाली ने देवताओं पर आक्रमण किया तो इंद्र की पत्नी शची बहुत परेशान हो गई। इसके बाद वह मदद के लिए भगवान विष्णु के पास पहुंची। भगवान विष्णु ने शची को एक धागा दिया और कहा कि इसे वह अपने पति की कलाई पर बांध दे जिससे उसे जीत मिलेगी।

जानिए आज का गेहूं का भाव 29 अगस्त

मूंग में जबरदस्त उछाल जानिए आज का नोहर मंडी का भाव मूंग मोठ चना ग्वार सरसों अरंडी मूंगफली गेहूं नरमा मंडी भाव

सती ने वैसा ही किया और इस युद्ध में देवताओं का जन्म हुआ। इसके अलावा रक्षाबंधन को लेकर महाभारत काल से जुड़ी एक कथा भी प्रचलित है। जब शिशुपाल से युद्ध के दौरान भगवान कृष्ण की तर्जनी उंगली कट गई थी तो द्रौपदी ने अपनी साड़ी का पल्लू फाड़कर भगवान कृष्ण के स्नान पर बांध दिया था। इसके बाद भगवान श्रीकृष्ण ने उनकी रक्षा का वचन दिया था. अपने वादे के अनुसार, यह भगवान कृष्ण ही थे जिन्होंने चीरहरण के दौरान द्रौपदी की रक्षा की थी।

यह भी पढ़े :

Gold Silver rates : सोने और चांदी के भावो में हुआ फेरबदल देखे ताजा भाव

LPG गैस सिलेंडर हुआ 200 रूपये सस्ता , उज्ज्वला योजना वालो को मिलेगा 400 रूपये का फायदा

दोस्तों हमारी वेबसाइट पर आपको रोजाना ताजा मंडी भाव, फसलो की तेजी मंदी रिपोर्ट. वायदा बाजार भाव, खेती बाड़ी समाचार, मौसम जानकारी और खेती बाड़ी से जुडी सभी जानकारियां उपलब्ध करवाई जाती है। साथियों व्यापार अपने विवेक से करे एवम किसी भी प्रकार का निवेश करने से पहले एक बार आंकड़े जरुर चेक करे। facebook और YOUTUBE पर हमसे जुड़ने के लिए सर्च करे FARMING XPERT

rakshabandhan ka tyohar , rakshabandhan 2023 , rakshabandhan 2023 kab hai , rakshabandhan ka time, रक्षाबंधन 2023