सोयाबीन भविष्य 2023: क्या सोयाबीन में आएगी बड़ी तेजी देखे सोयाबीन तेजी मंदी रिपोर्ट में

सोयाबीन तेजी मंदी रिपोर्ट

सोयाबीन सप्ताहिक रिपोर्ट: पिछला सप्ताह सुरुवात सोमवार महाराष्ट्र सोलापुर 5410 रुपये पर खुला था ओर शनिवार शाम 5350 रुपये पर बंद हुआ। बीते सप्ताह के दौरान सोयाबीन में मांग न रहने से -60 रुपये प्रति क्विंटल की गिरावट दर्ज की गई, अंतराष्ट्रीय बाजार में कमजोरी के बीच सिमित मांग के चलते सोयाबीन में इस सप्ताह गिरावट दर्ज की गयी एमपी, महाराष्ट्र के प्लांटों ने 100-150 रुपये/क्विंटल भाव घटाए अमेरिकी सरकार द्वारा उम्मीद से कम बायोफ्यूल मैडेट के चलते खाद्य तेलों में गिरावट आयी खाद्य तेलों में कमजोरी देख प्रोसेसर्स ऊँचे भाव में माल लेने से बचते नजर आये मई महीने में सोयाबीन का निर्यात 64% बढ़कर 2.91 लाख टन पंहुचा लॉजिस्टिक और गुणवत्ता संबंधी लाभ के कारण दक्षिण पूर्व एशिया प्रमुख आयातक रहा है।

यह भी पढ़े:

क्या गेहूं जायेगा 3000/- पार देखिये गेहूं स्पेशल तेजी मंदी रिपोर्ट

आज का इंदौर मंडी रेट 26 जून सभी फसलो का भाव

जीरा में आज बड़ा उछाल देखे आज का वायदा बाजार भाव 26 जून NCDEX MCX

काबुली चना के भाव में आएगा उछाल ? देखे काबुली चना तेजी मंदी रिपोर्ट

क्या सरसों में आएगी बड़ी तेजी देखे पूरी रिपोर्ट सरसों तेजी मंदी 2023

बांग्लादेश और दक्षिण कोरिया भारतीय सोयामील के शीर्ष आयातक रहे हैं। मानसून में देरी से सोयाबीन की बुवाई पिछले वर्ष के मुकाबले पिछड़ी 23 जून तक देश में मात्रा 99,000 हेक्टेयर में सोयाबीन की बुवाई हुई जबकि पिछले वर्ष इसी समय 1.55 लाख हेक्टेयर में बुवाई हो चुकी थी महाराष्ट्र सरकार ने किसानो को बारिश आने तक बुवाई रोकने के लिए कहा है।

क्या बढ़ेंगे भाव

मौसम विभाग का मानना है की आनेवाले सप्ताह में मानसून रफ्तार पकड़ेगी सोयाबीन उत्पादक राज्यों में सोयाबीन की बुवाई पकड़ेगी रफ़्तार आने वाले सप्ताह में किसान सोयाबीन की बुवाई में व्यस्त रहेगा जिससे सोयाबीन की आवक सिमित रहेगी विदेशी बाज़ारों के साथ खाद्य तेलों में सुधार की उम्मीद है। जिसके चलते सोयाबीन में भी 150-200 रुपये सुधार देखने को मिलेगी पर्यात्प सप्लाई सिमित मांग के चलते एक तरफ़ा तेजी की उम्मीद न करें।
व्यापार अपने विवेक से करें

दोस्तों हमारी वेबसाइट पर आपको रोजाना ताजा मंडी भाव, फसलो की तेजी मंदी रिपोर्ट. वायदा बाजार भाव, खेती बाड़ी समाचार, मौसम जानकारी और खेती बाड़ी से जुडी सभी जानकारियां उपलब्ध करवाई जाती है। साथियों व्यापार अपने विवेक से करे एवम किसी भी प्रकार का निवेश करने से पहले एक बार आंकड़े जरुर चेक करे। facebook और YOUTUBE पर हमसे जुड़ने के लिए सर्च करे FARMING XPERT