सोयाबीन साप्ताहिक तेजी मंदी रिपोर्ट 15 मई 2023

सोयाबीन साप्ताहिक तेजी मंदी रिपोर्ट

नमस्कार किसान भाइयो आज की पोस्ट में हम जानेंगे सोयाबीन सप्ताहिक तेजी मंदी रिपोर्ट: दोस्तों पिछला सप्ताह शुरुआत में सोमवार महाराष्ट्र सोलापुर 5430 रुपये पर खुला था ओर शनिवार शाम 5320 रुपये पर बंद हुआ। पिछले सप्ताह के दौरान प्लांट बालो की मांग कमजोर रहने से सोयाबीन में बीते सप्ताह -110 रूपये प्रति कुन्टल गिरावट दर्ज हुआ।

सोयाबीन भविष्य 2023

विदेशी बाज़ारों की कमजोरी से सोयाबीन की मांग इस सप्ताह काफी कमजोर रही कमजोर मांग और वैश्विक मारकाट की गिरावट से सोयाबीन के भाव 100-250 रुपये तक टूटे राजस्थान में प्लांट डीलीवरी भाव 250 रुपये गिरा वहीं एमपी में भी 100-150 रूपए की गिरावट दर्ज की गयी महाराष्ट्र के कीर्ति प्लांट ने भाव मात्र 70 रुपये घटाए सोयाबीन की आवक 1.50 से 2 लाख बोरी के बीच चल रही है। स्टॉकिस्ट और प्रोसेसर्स के पास पर्याप्त स्टॉक है इसलिए प्लांटों ने इस सप्ताह खरीदारी कुछ घटाई सोया तेल में नरमी और डीओसी के भाव स्थिर रहे।

सोयाबीन भविष्य

विदेशी बाज़ारों से भी सोयाबीन के आयात में पड़तल है जिसके कारण अफ्रीकी देशों से सोयाबीन का बढ़िया आयात हो रहा है। वहीं डीओसी की एक्सपोर्ट में पैरिटी में नहीं होने से एक्सपोर्ट की डिमांड घट गयी।अंतराष्ट्रीय बाजार में सोया डीओसी के भाव 480-500S /टन बोले जा रहे हैं वहीं घरेलू बाजार में सोया डीओसी का भाव पोर्ट पर 47000 (5685 / टन) है सोयाबीन की वैश्विक और घरेलु स्टॉक को देख बड़ी तेजी की संभावना बेहद कम एल-नीनो के प्रभाव और सोयाबीन की घटी कीमतों को देख आने वाले सीज़न में महाराष्ट्र में सोयाबीन की बुवाई का रकबा घट सकता है।

महाराष्ट्र के किसानो के पास अन्य फसलों (टूर, कॉटन, उरद ) का विकल्प रहेगा इसलिए महाराष्ट्र सोयाबीन का रकबा घट सकता है।महाराष्ट्र कीर्ति प्लांट चार्ट के अनुसार, 5200 पर मजबूत समर्थन दिख रहा है जबकि 5720 को रेजिस्टेंस के रूप में देखा जा रहा है। कृपया व्यापार अपने विवेक से करे

सरसों का भाव कब बढेगा ? सरसों साप्ताहिक तेजी मंदी रिपोर्ट 15 मई 2023

दोस्तों हमारी वेबसाइट पर आपको रोजाना ताजा मंडी भाव, फसलो की तेजी मंदी रिपोर्ट. वायदा बाजार भाव, खेती बाड़ी समाचार, मौसम जानकारी और खेती बाड़ी से जुडी सभी जानकारियां उपलब्ध करवाई जाती है। साथियों व्यापार अपने विवेक से करे एवम किसी भी प्रकार का निवेश करने से पहले एक बार आंकड़े जरुर चेक करे। facebook और YOUTUBE पर हमसे जुड़ने के लिए सर्च करे FARMING XPERT