sarso ka tel bhav : सरसों के तेल के भाव में तेजी आएगी या मंदी

Farming Xpert : ( sarso ka tel ) नमस्कार किसान साथियो आज की इस पोस्ट के अंदर आप सब क लिए ले आकर के आया हु सरसों के तेल का भाव (sarson ke tel ka bhav) देशभर के अंदर क्या कुछ चल रहा है .सरसों के तेल के बाजार (mustard oil market) के अंदर फ़िलहाल क्या कुछ चल रहा है . क्या सरसों का भाव बढेगा ? , सरसों के तेल भाव में तेजी कब आएगी . सभी प्रकार की जानकारी उक्त पोस्ट में प्रदान की गयी है .

सरसों का तेल (Mustard oil) : सरसों के तेल में लगभग 60% मोनोअनसैचुरेटेड वसा (MUFA), 21% पॉलीअनसेचुरेटेड वसा (PUFA) होते हैं। इन फैटी एसिड को अच्छे वसा माना जाता है क्योंकि ये धमनी की दीवारों पर जमा नहीं होते हैं। एक चम्मच सरसों के तेल में लगभग 0.8 ग्राम ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। यह शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL) के स्तर को कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (HDL) के स्तर को बढ़ाता है, जिससे हृदय रोगों का खतरा कम होता है।

यह ओमेगा-3 फैटी एसिड के साथ-साथ ओमेगा-6 फैटी एसिड का भी अच्छा स्रोत है। यह लीवर और प्लीहा में पाचक रस और पित्त को उत्तेजित करके पाचन और भूख में सुधार करता है। जब त्वचा पर मालिश की जाती है, तो यह हमारे संचार प्रणाली और पसीने की ग्रंथियों को भी उत्तेजित करता है। इतना ही नहीं, बल्कि इसकी तीखी प्रकृति के कारण, सरसों के तेल का उपयोग दशकों से सर्दी और खांसी को ठीक करने के लिए किया जाता रहा है।

सरसों के तेल का भाव Aaj Ka Sarso Tel Ka Bhav

NEWAI ( नेवाई )
MUSTARD OIL EXPELLER ( सरसों तेल एक्सपेलर ) : ₹ 1125 (+13)
OIL KACCHI GANI ( सरसों तेल कच्ची घानी ) : ₹ 1145 (+3)
CAKE ( सरसों खल ) : ₹ 2505 (+5)
SEED ( सरसों ) : ₹ 5550 (+25)
TONK ( टोंक )
MUSTARD SEED ( सरसों ) : ₹ 5530 (+25)
OIL KACCHI GANI ( सरसों तेल कच्ची घानी ) : ₹ 1143 (+3)
CAKE ( सरसों खल ) : ₹ 2495 (+5)

इसे भी पढ़े –

Guar Bhav : ग्वार के भाव में आई तेजी देखे ग्वार के ताजा रेट

केन्द्रीय बजट में राजस्थान को मोदी का तोहफा 9959 करोड़ रु से इन योजनाओ का होगा पुनर्जीवन

किसान सफ़ेद लट का नियंत्रण कैसे करे How can farmers control white braid

MUSTARD OIL KACCHI GHANI ( सरसों तेल कच्ची घानी )
GANGAPUR ( गंगापुर ) : ₹ 1142
SRI GANGANAGAR ( श्री गंगानगर ) : ₹ 1150
ADAMPUR ( आदमपुर ) : ₹ 1160
HINDUAN ( हिंडौन ) : ₹ 1142
DAUSA ( दौसा ) : ₹ 1142
KAKARY ( ककर्य ) : ₹ 1142
MUSTARD OIL EXPELLER ( सरसों तेल एक्सपेलर )
SRI GANGANAGAR ( श्री गंगानगर ) : ₹ 1120
BIKANER ( बीकानेर ) : ₹ 1130
MUSTARD CAKE ( सरसों खल )
AGRA ( आगरा ) : ₹ 2801/2860
MUSTARD DOC ( सरसों डीओसी )
JAIPUR ( जयपुर ) : ₹ 20000
KANDLA ( कांडला ) : ₹ 20600
ALWAR ( अलवर ) : ₹ 20000/20500

सरसों के तेल के भाव में क्या तेजी आएगी ?

नई दिल्ली अंतरराष्ट्रीय बाजार में सीपीओ के भाव 980 डॉलर प्रति टन बोले जाने तथा वनस्पति घी निर्माताओं की मांग कमजोर होने से कांदला में क्रूड पाम ऑयल के भाव 8150 रूपये प्रति कुंतल पर सुस्त रहे। सटोरिया लिवाली घटने से केएलसी सीपीओ वायदा सितंबर 21 रिंगिट घटकर 3934 तथा अक्टूबर 17 रिंगिट घटकर 3898 रिंगिट प्रति टन रह गया। डॉलर की तुलना में रुपया कमजोर होने तथा आयातको की मजबूत पकड़ को देखते हुए आने वाले दिनों में इसमें गिरावट की संभावना नहीं है

सरसों के तेल के भाव में अभी बड़ी तेजी की कोई गुंजाईस अभी नहीं लग रही है . सरसों का बाजार अब एक बार यही ठहर सकता है . सरसों के तेल के भाव में बड़ी तेजी की सम्भावना एक बार नहीं लग रही है .

नोट – व्यापार अपने विवेक से करे . हमने यह जानकारी अपने विवेक के आधार पर प्रदान की है . अत किसी भी प्रकार की आर्थिक हानि एवं लाभ के लिए फार्मिंग एक्सपर्ट जिमेवार नहीं है . धन्यवाद . आपको यह जानकारी सरसों के तेल का बाजार (sarso tel bhav aaj ka) कैसी लगी