चना के भाव (chana ka bazar bhav) में आई रूकावट ,अरहर में नरमी ,अन्य दलहन पूर्व स्तर पर बनी रही dalhan bazar report 2024

dalhan bazar report 2024 – नई दिल्ली-दलहनों में कारोबार कमजोर बना हुआ है। बरसात के मौसम(mausam) के कारण मिलें केवल सीमित खरीद कर रही हैं। जानकारों का कहना है कि भाव काफी तेज हो जाने के कारण चना (chana) में दाल मिलों की खरीद सीमित है।

अन्य दलहनों की भी लगभग वही स्थिति है। देश में वलहनों का रकबा गत वर्ष की तुलना में आगे चल रहा है। व्यापारियों का कहना है कि यदि मौसम ने साथ दिया तो देश में रिकार्ड उत्पादन हो सकता है। इससे आयात कम करना पड़ेगा और विश्व बाजार में नरमी रह सकती है।

चना से जुडी खबरे : आज का चना का भाव (chana bhav today)

चना के वाम दिल्ली (delhi mandi) में स्थिर हो गए। व्यापारियों के अनुसार बाजार शांत है तथा इन भाव में जहां बिकवाली कमजोर है, वहीं मिलें भी जरूरत के हिसाब से ही खारीद कर रही है। हालांकि खापत का सीजन होने के कारण अगस्त में बेसन में ग्राहकी बढ़ेगी। इसलिए दाल मिलों को खरीद बनी रहने की उम्मीद है। उत्पादक राज्यों की मंडियों में चना की आवक सीमित मात्रा में ही हो रही है, क्योंकि चालू सीजन में उत्पादन अनुमान कम था। ऑस्ट्रेलिया से आयातित चना के पड़ते महंगे हैं तथा अक्टूबर एवं नवंबर शिपमेंट के भाव 810 डॉलर प्रति टन सीएडंएफ बोल रहे

मौजूदा भाव में बड़ी गिरावट के आसार नहीं है। लारेंस रोड पर राजस्थान के चना के दाम 7,100 गए। से 7,125 रुपये प्रति क्विंटल पर स्थिर हो गए, इस दौरान मध्य प्रदेश के चना के भाव 7,050 से 7,075 रुपये प्रति क्विंटल बोले गए। चना की दैनिक आवक 6 से 7 ट्रक की हुई।

इसे भी जाने –

अरहर का बाज़ार भाव आज – dalhan bazar report 2024

सोलापुर में देसी अरहर के भाव 50 रुपये कमजोर हुए हैं। व्यापारियों के अनुसार लेमन अरहर के चेन्नई में डॉलर में सोमवार को कमजोर हुए थे। वैसे भी अरहर वाल में ग्राहकी सामान्य की तुलना में कमजोर है लेकिन चालू महीने के अंत में मांग बढ़ने की उम्मीद है।

इस समय दाल मिलर्स केवल जरुरत के हिसाब से ही खारीद कर रहे हैं। सरकार दलहन की कीमतों की लगातार समीक्षा कर रही है। म्यांमार से लेमन का आयात बराबर हो रहा है, साथ ही सूडान से नई अरहर की शिपमेंट भी आ रही। इसलिए इसके भाव में हल्की गिरावट तो आ सकती है लेकिन बड़ी गिरावट के आसार नहीं है। वैसे भी अरहर के आयात पड़ते महंगे हैं साथ ही अगस्त में वाल में ग्राहकी बढ़ेगी। वैसे भी देसी अरहर की आवक मंडियों में काफी कम हो रही है तथा उत्पादन अनुमान भी कम है। केंद्रीय पूल में अरहर का बकाया स्टॉक भी कम है।

मुंग का भाव कब बढ़ेगा 2024-25

मूंग के भाव दिल्ली में सुबह के सत्र में स्थिर ही बने हुए हैं। व्यापारियों के अनुसार मूंग की कीमतों में अभी बड़ी तेजी की उम्मीद नहीं है क्योंकि मूंग दाल में ग्राहकी सामान्य की तुलना में कमजोर है। उत्पादक मंडियों में समर मूंग की आवक अभी बनी रहने की उम्मीद है, वैसे भी समर सीजन में मूंग की बुआई बड़ी थी, जिस कारण उत्पादन अनुमान भी ज्यादा है। मूंग दाल में ग्राहकी जुलाई अंत में बढ़ने की उम्मीद है। इसलिए मूंग की कीमतों में अभी बड़ी, तेजी मंदी के आसार नहीं है। दिल्ली में मूंग के दाम 8375 से 8700

उड़द का बाजार रेट और खबर dalhan bazar report 2024

आयातित उड़द की कीमतें स्थिर बनी हुई है, जबकि चेवाई में इसके दाम सोमवार को कमजोर हुए थे। व्यापारियों के अनुसार उड़द दाल में दक्षिण भारत की मांग सामान्य की तुलना में कमजोर है, हालांकि घरेलू मंडियों में देसी उड़द का स्टॉक भी अब सीमित मात्रा में ही बचा हुआ है। चेचाई एवं मुंबई में आयातित उड़द का बकाया स्टॉक ज्यादा है तथा अब मिलर्स को आयातित माल की खरीद ही ज्यादा करनी होगी, तथा आयात पड़ते महंगे हैं।

कर्नाटक के साथ ही महाराष्ट्र में उड़द की बुआई बड़ी है, तथा इन राज्यों में मानसून भी अभी तक फसल के अनुकूल रहा है। नई फसल की आवक सितंबर के पहले सप्ताह में बनेगा। माना जा रहा है कि अगस्त के पहले सप्ताह से वालों में उठाव बनेगा, इसलिए उड़द की कीमतों में ज्यादा मंदे के आसार नहीं है।

वाहोद मंडी में उड़द के दाम 8,600 से 8700 रुपये प्रति क्विंटल पर स्थिर बने रहे। चेन्नई में उड़द एसक्यू के दाम 1,130 डॉलर और एफएक्यू के 1,040 डॉलर प्रति रुपये प्रति क्विंटल बोले गए। स्थिर हो गए। मसूर की मंदी बनी हुई वाल में खपत एवं असम बढ़ेगी। वैसे मध्य प्रदेश के में की मंडियों सीमित मात्रा साथ ही उंचे हैं।

मसूर का भाव masur bhav today

देसी मसूर की दाम व्यापारियों के अनुसार कीमतों में सीमित तेजी, है। हालांकि मसूर राज्यों बिहार, बंगाल की मांग अगस्त में भी उत्पादक राज्यों साथ ही उत्तर प्रदेश में मसूर की आवक में ही हो रही है, आयातित मसूर के पड़ते इसलिए इसके भाव में आने की उम्मीद है। अनुसार चालू रवी में उत्पादन का अनुमान सरकार दलहन की सप्ताह समीक्षा भी केंद्रीय पूल में मसूर का पुराना स्टॉक भी अच्छा है। दिल्ली में देसी मसूर के दाम 6,700 रुपये प्रति क्विंटल बोले गए।

note – हमारा उदेश्य सिर्फ किसान मित्रो तक जानकारी पहुचाना है . किसी भी प्रकार की व्यापारिक निति का उलेख हम नहीं करते . अत व्यापार अपने विवेक से करे . किसी भी प्रकार के लाभ और हानि के लिए फार्मिंग एक्सपर्ट जिमेवार नहीं है धन्यवाद