नीलगाय भगाने का सस्ता तरीका अब सिर्फ लाल साड़ी से करे बंचाव

नीलगाय भगाने का सस्ता तरीका -उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा और पंजाब समेत कई राज्यों के किसानों की शिकायत है कि बुवाई के बाद जंगली मवेशी फसलों को नष्ट कर देते हैं. इससे फसल की पैदावार प्रभावित होती है. वहीं, कई बार जंगली सूअर और नीलगाय फसलों को इतना नुकसान पहुंचा देते हैं कि किसानों के लिए लागत निकालना भी मुश्किल हो जाता है. लेकिन अब किसानों को परेशान होने की जरूरत नहीं है. वे ज्यादा खर्च किए बिना ही साड़ियों से अपनी फसलों को इन जानवरों से बचा सकते हैं.

क्योंकि साड़ियों के डर से वे खेतों में कदम भी नहीं रखते. खास बात यह है कि तेलंगाना में किसान साड़ियों से भी अपनी फसलों की सुरक्षा कर रहे हैं. इन किसानों का कहना है कि लाल साड़ियों की वजह से नीलगाय और जंगली सूअर खेतों में नहीं आते.

बिजनेस लाइन की रिपोर्ट के मुताबिक, आंध्र प्रदेश के खम्मम जिले के अंदरूनी इलाकों के बड़ी संख्या में किसान साड़ियों की मदद से अपनी मिर्च और दूसरी फसलों को कीड़ों और जंगली जानवरों से बचा रहे हैं. अगर आप इन इलाकों से गुजरेंगे तो खेतों में फैली रंग-बिरंगी साड़ियां देखकर दंग रह जाएंगे. पहली नजर में ऐसा लगता है कि कोई धोबी साड़ियों को धोने के बाद सुखा रहा है. लेकिन करीब से देखने पर कहानी कुछ और ही है। दरअसल, साड़ियों के नीचे मिर्च की नर्सरी है।

साड़ी से जंगली जानवर भाग जाएंगे –

प्रो. जयशंकर तेलंगाना राज्य कृषि विश्वविद्यालय के पूर्व शोध निदेशक डॉ. जगदीश ने बताया कि साड़ियों के इस्तेमाल से जंगली सूअर जैसे जंगली जानवरों के हमले रुक गए हैं। वे साड़ियों को देखकर खेत के अंदर आने से डरते हैं। उन्हें लगता है कि खेत का मालिक मौके पर मौजूद है। उन्होंने कहा कि हालांकि, किसानों को अलग-अलग रंग की साड़ियों का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर सभी साड़ियां एक जैसी हों तो जानवर डरते नहीं हैं।

यह भी जाने –

क्या कहते हैं किसान – नीलगाय भगाने का सस्ता तरीका

वहीं, बीज किसान बोड्डुपल्ली नरसिम्हा राव ने बिजनेसलाइन को बताया कि साड़ी तुरंत बोई गई मिर्च के लिए आवरण का काम करती है। उन्होंने कहा कि अचानक बारिश होने से ऊपरी मिट्टी बह सकती है, जिससे किसान को फिर से मिर्च के बीज बोने पड़ेंगे।

लेकिन साड़ी की वजह से भारी बारिश के बाद भी बीज खराब नहीं होते। उन्होंने आंध्र प्रदेश-तेलंगाना सीमा पर वत्सवई के पास मिर्च किसानों को दो एकड़ जमीन किराए पर दी है। हालाँकि वह मिर्च की खेती नहीं करते, लेकिन राव अपनी ज़मीन मिर्च की खेती करने वाले किसानों को नर्सरी उगाने के लिए किराए पर देते हैं। वे उनकी नर्सरी के एक हिस्से की देखभाल करते हैं और अपनी पसंद की मिर्च की किस्मों के बीज लगाते हैं।