देसी चना भाव में अब स्थिरता लेकिन बाजार वापिस हो सकता है गर्म – चना से जुडी खबरे

चना से जुडी खबरे  – देसी चने का उत्पादन कम होने और आयात महंगा होने के कारण एक पखवाड़े पहले इसमें भारी तेजी आई थी, लेकिन अब मंडियों में मुनाफावसूली के कारण 300 रुपये के सुधार के बाद 400 रुपये की तेजी देखने को मिल रही है।

मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक समेत सभी उत्पादक राज्यों में देसी चने के उत्पादन में औसतन 42-43 फीसदी की कमी आने के कारण वहां के बाजारों में आपूर्ति पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 46-47 फीसदी कम है। दूसरी ओर, सभी दालों में देसी चने के सस्ते बिकने के कारण इसकी खपत बढ़ रही है। हालांकि पिछले महीने 1000 रुपये प्रति क्विंटल की तेजी के बाद ऊपरी भाव में मुनाफावसूली के कारण 300 रुपये का सुधार देखने को मिला है, लेकिन उत्पादक मंडियों में आपूर्ति कम होने और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में भाव ऊंचे होने के कारण भविष्य में इसमें भारी तेजी की संभावना है। इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, आगरा आदि मंडियों में चने की आवक कम होने से भाव दिल्ली से भी ऊंचे हैं।

मंडियो में चना का बाजार स्थिरता बनाये हुए

 वहीं कोटा में लूज में देसी चना औसत क्वालिटी का 6700/6800 रुपए प्रति क्विंटल बिक रहा है। नोहर, भादरा, सवाई माधोपुर, तारानगर, सरदारशहर लाइन में इस बार चने की क्वालिटी कम आ रही है तथा प्रति हैक्टेयर उत्पादकता भी कम बताई जा रही है। यही कारण है कि स्थानीय दाल मिलें वहीं माल खरीद रही हैं। दिल्ली सहित उत्तर भारत की अन्य मंडियों में माल कम आ रहा है, महाराष्ट्र में इस बार चापा चना भी कम आया तथा जो माल औसत क्वालिटी का निकला, वह जलगांव आकोला लाइन की दाल मिलों में 63-64 फीसदी खप गया है। नई फसल आए अभी बमुश्किल ढाई से तीन माह हुए हैं, इसलिए उक्त उत्पादक क्षेत्रों में भी देसी चने का स्टॉक नहीं बन पाया है।

इसे भी जाने –

हल्का सुधार जारी रह सकता है चना भाव में चना से जुडी खबरे

इधर इंदौर लाइन का कुछ अच्छी क्वालिटी का माल कर्नाटक और आंध्रप्रदेश की दाल मिलों ने खरीद लिया है और ग्वालियर लाइन में भी भाव ऊंचे हैं भोपाल सागर बीनागंज लाइन में भी आवक कम होने से भाव ऊंचे हैं नीमच रतलाम लाइन में भी माल अनुकूल नहीं है इन परिस्थितियों में व्यापारी सकल उत्पादन 68-70 लाख मीट्रिक टन होने का अनुमान लगा रहे हैं हमारा मानना ​​है कि अचानक आई तेजी के बाद ग्राहकों में सन्नाटा है और व्यापारी सरकार से डरे हुए हैं इतना सब होने के बावजूद अंतरराष्ट्रीय बाजारों में भाव ऊंचे होने से आयात नहीं बढ़ रहे हैं और पुराना स्टॉक पहले ही खत्म हो गया वहीं दाल मिलों में भी स्टॉक अनुकूल नहीं है इन परिस्थितियों में जो चना आज लॉरेंस रोड पर खादी मोटर में 7100/7125 रुपए प्रति क्विंटल बना हुआ है

किसान साथियो व्यापार अपने विवेक से करे . हमारा उदेश्य सिर्फ किसानो तक जानकारी पहुचाना है  ,किसान साथियो रोजाना मंडी भाव ,  खेत खलिहान , मौसम जानकारी ,खेती बाड़ी समाचार ,मनोरंजन ,खबरे , खेल जगत , फसलो की तेजी मंदी रिपोर्ट उक्त सभी प्रकार की जानकारी जानने  के लिए विजिट करे farming xpert की इस वेबसाइट पर , सबसे पहले सबसे स्टिक जानकारी